विधायक की गाड़ी, इलाका सील और भारी पुलिस बल... लाव-लश्कर के साथ पेशी के लिए पहुंचा हाथरस कांड का बाबा

Lucknow News: बाबा के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में उसके भक्त भी हजरतगंज और आसपास के इलाकों में इकट्ठा हुए थे। हालांकि पुलिस ने उन्हें बाबा के पास तक नहीं आने दिया।

Report :  Santosh Tiwari
Update:2024-10-10 13:20 IST

विधायक की गाड़ी में पहुंचा बाबा (Pic: Newstrack)

Lucknow News: गुरूवार की सुबह हजरतगंज स्थित जनपद मार्केट में न्यायिक आयोग में पूछताछ के बाद बाबा नारायण साकार हरि दोपहर एक बजे बाहर निकला। वह हाथरस में सत्संग के दौरान मची भगदड़ में 121 लोगों की मौत बाद आज न्यायिक आयोग में पेश होने के लिए पहुंचा था। बाबा के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में उसके भक्त भी हजरतगंज और आसपास के इलाकों में इकट्ठा हुए थे। हालांकि पुलिस ने उन्हें बाबा के पास तक नहीं आने दिया। सुरक्षा के मद्देनजर बड़ी संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की गई थी। 

हजरतगंज के आसपास का इलाका किया गया था सील

जनपद मार्केट में तीन सदस्यीय न्यायिक आयोग के सामने पेश होने पहुंचे बाबा की सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए गए थे। हजरतगंज में जनपद मार्केट और उसके आसपास के 500 मीटर इलाके को सील कर दिया गया था। यहां RAF, PAC समेत लखनऊ के कई थानों की फोर्स को तैनात किया गया था। सुरक्षा व्यवस्था के बीच बाबा सुबह 11 बजे न्यायिक आयोग पहुंचा। यहां बाबा अपने साथ करीब 11 सौ एफिडेविट लेकर पहुंचा था। इसमें घटना को लेकर उनके समर्थकों ने घटना में बाबा की संलिप्तता न होने की बात कही है। करीब दो घंटे चली पूछताछ के बाद बाबा दोपहर एक बजे आयोग से निकला और कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पुलिस ने प्रोटोकॉल देकर बाबा को जनपद मार्केट से रवाना किया।


भाजपा विधायक की गाड़ी से आयोग पहुंचा

न्यायिक आयोग के सामने पेश होने के लिए बाबा सूरजपाल उर्फ नारायण साकार हरि पीलीभीत से भाजपा विधायक बाबूराम पासवान की फॉर्च्यूनर से पहुंचा था। बाबा के साथ विधायक स्वयं मौजूद थे। गाड़ी पर भी भाजपा का झंडा लगा हुआ था। हालांकि इस बीच विधायक और बाबा मीडिया के सवालों से बचते नजर आए। बाबा के साथ वकील एपी सिंह और गिने चुने समर्थक भी मौजूद थे।

अज्ञात लोगों ने की वारदात-वकील

बाबा सूरज पाल के वकील एपी सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सत्संग कार्यक्रम वाले दिन बाबा घटना के करीब 40 मिनट पहले ही वहां से चले गए थे। उसके बाद कुछ लोगों ने साजिश के तहत इस घटना को अंजाम दिया। वकील ने कहा कि पंडाल में करीब 15- 16 अज्ञात लोग आए थे जिन्होंने जहरीला स्प्रे लोगों पर डाल दिया इसके बाद वहां भगदड़ मच गई। इसी के बाद यह हादसा हुआ। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने हादसे को अंजाम दिया है उनके खिलाफ SP और DM हाथरस को शिकायत दी है।


सीएम और डीजीपी से भी शिकायत

साथ ही इस मामले की शिकायत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और डीजीपी से भी की गई है। जांच के बाद उक्त लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वकील ने कहा कि इस घटना में बाबा का न तो कोई इंवॉल्वमेंट था न है और न ही भविष्य में होगा। एपी सिंह ने कहा कि धर्म और धार्मिक आयोजन में ऐसा कृत्य करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। बताते चलें कि SIT के बाद अब न्यायिक आयोग से भी बाबा को क्लीन चिट चुकी है।

Tags:    

Similar News