UPPSC RO ARO Exam: तत्सम-तद्भव और विलोम शब्दों में उलझे अभ्यर्थी, इतिहास से पूछे गए सबसे अधिक 22 प्रश्न

UPPSC RO ARO Exam: विकास नगर के राजकीय गर्ल्स इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र पर पेपर देने आए अभ्यर्थी सूरज कुमार ने बताया कि सामान्य हिंदी के पेपर में तत्सम-तद्भव और विलोम शब्दों में परेशानी हुई। रीजनिंग आसान थी।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-02-11 15:53 GMT

Lucknow News (Pic:Newstrack)

UPPSC RO ARO Exam: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की ओर से समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए रविवार को प्रारंभिक परीक्षा कराई गई। राजधानी के विभिन्न केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन हुआ। उत्तर प्रदेश के कुल 56 जिलों के 2387 परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों ने यह प्रारंभिक परीक्षा दी। कुल 10 लाख 69 हजार 725 अभ्यर्थियों ने 334 समीक्षा अधिकारी और 77 सहायक समीक्षा अधिकारी पद पर आवेदन किया था। कुल 411 पदों पर भर्ती निकाली गई थी।

तत्सम-तद्भव और विलोम शब्दों में फंसा

विकास नगर के राजकीय गर्ल्स इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र पर पेपर देने आए अभ्यर्थी सूरज कुमार ने बताया कि सामान्य हिंदी के पेपर में तत्सम-तद्भव और विलोम शब्दों में परेशानी हुई। रीजनिंग आसान थी। वहीं रोजाना अखबार पढ़ने की वजह से जी 20 पर आए तीन प्रश्नों का उत्तर आसानी से दे पाया।

एनसीईआरटी किताबें पढ़ने से मिली मदद

कैंपल रोड़ स्थित एग्जॉम मांटेसरी स्कूल परीक्षा केंद्र में पेपर देने आए अभ्यर्थी अनिमेष मिश्रा ने बताया कि यूपी से जुडे और इतिहास से संबंधित प्रश्नों में थोड़ा दिक्कत हुई। बाकी, एनसीईआरटी की किताबें पढ़ने से पेपर देने में मदद मिली। कुल मिलाकर दोनों पेपर आसान थे। रोजाना पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को परेशानी नहीं हुई होगी।

इतिहास के 22 और भूगोल के 20 प्रश्न आए

छात्रों ने बताया कि यूपीपीएससी की ओर से आयोजित समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी की प्रारंभिक परीक्षा के जनरल स्टडीज़ पेपर में इतिहास के 22, पॉलिटी के 12, अर्थशास्त्र के 11, भूगोल के 20, करेंट अफेयर्स के 16, फिजिक्स के 7, केमिस्ट्री के 5, बायोलॉजी के 4, यूपी स्पेशल के 15, जनरल एप्टिट्यूड और मिस्लेनियस के 14 सवाल पूछे गए थे। दूसरे पेपर सामान्य हिन्दी में विलोम के 10, वाक्य एवं वर्तनी शुद्धि के 8-10, अनेक शब्दों के एक शब्द के 12, तत्सम एवं तद्भव शब्दों के 9-11, विशेषण के 10 और 9-12 पर्यायवाची शब्द पूछे गए थे।

Tags:    

Similar News