Lucknow News: लद्दाख से शुरू हुई 'वायु वीर विजेता' कार रैली पहुंची लखनऊ, अरुणाचल प्रदेश में होगा समापन

Lucknow News: रैली में शामिल सभी राइडर अपने अगले पड़ाव गोरखपुर के लिए रवाना हो गए। बताते चलें कि इस रैली का समापन 29 अक्टूबर तो तवांग में होगा।

Written By :  Santosh Tiwari
Update:2024-10-18 18:24 IST

रैली को लखनऊ से रवाना करते अधिकारी। Photo- Newstrack 

Lucknow News: भारतीय वायु सेना द्वारा आयोजित 7,000 किलोमीटर की 'वायु वीर विजेता' कार रैली 17 अक्टूबर, 2024 को लखनऊ के बख्शी का तालाब वायु सेना स्टेशन पर पहुंची। रैली का आयोजन भारतीय वायुसेना की स्थापना की 92वीं वर्षगांठ (8 अक्टूबर, 2024 - वायु सेना दिवस 2024), के उपलक्ष्य में किया गया है। रैली में महिला सवारों सहित 29 वायु योद्धा शामिल थे। जिसका वायु सेना स्टेशन बीकेटी के ग्रुप कैप्टन स्टेशन कमांडर गगन कोहली के नेतृत्व में स्टेशन के कर्मियों ने स्वागत किया गया। टीम ने लखनऊ से होकर गुजरने के दौरान, सशस्त्र बलों के शहीद वीरों के सम्मान में लखनऊ छावनी में स्मृतिका युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि भी अर्पित की। 

गोरखपुर के लिए रवाना हुए राइडर्स

आज रैली में शामिल सभी राइडर अपने अगले पड़ाव गोरखपुर के लिए रवाना हो गए। बताते चलें कि इस रैली का समापन 29 अक्टूबर तो तवांग में होगा। लखनऊ में पड़ाव के दौरान, स्थानीय छात्रों और निवासियों को टीम से बातचीत करने और भारतीय वायुसेना की वीरतापूर्ण विरासत के बारे में जानने का भी अवसर मिला।

8 अक्टूबर से शुरू हुई थी रैली

अधिकारियों ने बताया कि यह रैली 8 अक्टूबर को 3,068 मीटर की ऊंचाई पर स्थित थोइस से शुरू हुई जो दुनिया के सबसे ऊंचे एयरबेस में से एक है। उत्तराखंड युद्ध स्मारक पूर्व सैनिकों के सहयोग और भारतीय वायुसेना के एडवेंचर सेल के नेतृत्व में आयोजित यह कार रैली देश की रक्षा करने वाले वायु योद्धाओं के लिए राष्ट्रीय गौरव और कृतज्ञता की भावना को बुनने के लिए आयोजित की गई है। रैली के 16 निर्धारित पड़ावों के दौरान इसमें शामिल सभी राइडर प्रतिभागी छात्रों और जनता के साथ जुड़ेंगे। वह भारतीय वायुसेना की उपलब्धियों के बारे में संवाद बनाएंगे और युवाओं को सशस्त्र बलों में भविष्य पर विचार करने के लिए भी प्रोत्साहित करेंगे।

Tags:    

Similar News