Lucknow News: KGMU में सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित बच्चों को मिलेगा बेहतर इलाज, सेंटर की होगी स्थापना

Lucknow News: केजीएमयू के सुपरस्पेशलिटी ऑर्थोपेडिक्स विंग में यह केंद्र स्थापित किया जाएगा। विभाग को केंद्र के लिए कुलपति प्रोफेसर सोनिया नित्यानंद से लगभग 30 लाख रुपये मूल्य के उपकरणों की मंजूरी मिल गई है।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-10-07 16:15 IST

Lucknow News: किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (King George Medical University) में उपचार के लिए आ रहे सेरेब्रल पाल्सी (Cerebral Palsy) से पीड़ित बच्चों को अब बेहतर इलाज मिलेगा। इसके लिए समर्पित पुनर्वास केंद्र स्थापित किया जाएगा। सेंटर के लिए विभाग को कुलपति द्वारा उपकरणों के मूल्य की मंजूरी प्रदान कर दी गई है। 

सेरेब्रल पाल्सी सेंटर स्थापित होगा

केजीएमयू के सुपरस्पेशलिटी ऑर्थोपेडिक्स विंग में यह केंद्र स्थापित किया जाएगा। विभाग को केंद्र के लिए कुलपति प्रोफेसर सोनिया नित्यानंद से लगभग 30 लाख रुपये मूल्य के उपकरणों की मंजूरी मिल गई है, जिसके तीन महीने में चालू होने की उम्मीद है। बाल चिकित्सा हड्डी रोग विभाग के प्रोफेसर सैयद फैसल अफाक ने विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में इस बात की घोषणा की है। 

बीमारी में मस्तिष्क का होता असामान्य विकास 

प्रोफेसर फैसल ने सेरेब्रल पाल्सी को न्यूरोलॉजिकल विकारों के एक समूह के रूप में वर्णित किया है जो गति और समन्वय को प्रभावित करता है, जो जन्म से पहले, उसके दौरान या उसके तुरंत बाद मस्तिष्क के असामान्य विकास या क्षति के परिणामस्वरूप होता है। उन्होंने सीपी वाले व्यक्तियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए पुनर्वास के महत्व पर जोर दिया। 

रोजाना 15 से 20 बच्चे पीड़ित आते हैं 

केंद्र सुपरस्पेशलिटी ऑर्थोपेडिक्स विंग के भीतर स्थित होगा और बच्चों के लिए गतिशीलता, संचार और समग्र कल्याण को बढ़ाने के उद्देश्य से विभिन्न उपचार और हस्तक्षेप प्रदान करेगा। केजीएमयू में वर्तमान में बाह्य रोगी विभाग में प्रतिदिन लगभग 15 से 20 बच्चे आते हैं जिन्हें पुनर्वास की आवश्यकता होती है। सुविधा में मल्टी एक्सरसाइज थेरेपी यूनिट, मांसपेशी उत्तेजक, ट्रैक्शन यूनिट, क्वाड्रिसेप्स व्यायाम टेबल, व्यायाम सीढ़ियाँ और बैलेंस बोर्ड जैसे विशेष उपकरण शामिल होंगे, जो व्यापक मूल्यांकन और व्यक्तिगत पुनर्वास योजनाओं का समर्थन करेंगे।

Tags:    

Similar News