Lucknow News: ट्रेड शो के जरिए दुनिया ने देखी UP की क्षमता, कर्टेन रेजर सेरेमनी में बोले CM योगी

Lucknow News: यूपी के सबसे बड़े सोर्सिंग शो यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो (द्वितीय संस्करण) की ’कर्टेन रेजर सेरेमनी’, औद्योगिक आस्थानों व ओडीओपी सीएफसी परियोजनाओं का मुख्यमंत्री ने शिलान्यास व लोकार्पण किया।

Update: 2024-02-08 07:46 GMT

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के कर्टेन रेजर सेरेमनी में पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ (आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के विभिन्न विभागों के उत्पादों को वैश्विक पहचान दिलाने के मकसद से गुरूवार को यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो (द्वितीय संस्करण) की शुरूआत की गयी। द्वितीय संस्करण के कर्टेन रेजर सेरेमनी की शुरूआत आज राजधानी लखनऊ के लोक भवन सभागार में किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हुए। यूपी के सबसे बड़े सोर्सिंग शो यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो (द्वितीय संस्करण) की ’कर्टेन रेजर सेरेमनी’, औद्योगिक आस्थानों व ओडीओपी सीएफसी परियोजनाओं का मुख्यमंत्री ने शिलान्यास व लोकार्पण किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने विभिन्न जनपदों के परंपरागत हस्तशिल्पियों और कारीगरों को भी सम्मानित किया। 

युवाओं की हुनर को सरकार ने निखारा

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में सरकार की उपलब्धियों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि पहले युवाओं को रोजगार की तलाश में यूपी छोड़कर बाहर जाना पड़ता था। लेकिन अब युवाओं के कौशल को निखारा जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी के युवाओं, उद्यमियों और हस्तशिल्पियों के पास पहले से ही हुनर था। बस उन्हें सरकार ने हुनर और दक्षता को निखारने में मदद की है। जब सरकार ऐसे लोगों के साथ खड़ी हुई तो इसका परिणाम सबके सामने है। उन्होंने कहा कि आज एक जिला एक उत्पाद योजना पूरे देश में एक यूनिक योजना बन चुकी है। केंद्र सरकार द्वारा योजनाओं में एक जिला एक उत्पाद को सर्वोच्च प्राथमिकता पर लिया गया है। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हृदय से आभार जताया।

पीएम करेंगे 10 लाख परियोजनाओं का शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 लाख करोड़ रुपए की परियोजनाओं का 19 फरवरी को शिलान्यास करेंगे। इसमें 33 लाख नौजवानों को सीधे-सीधे रोजगार मिलेगा। इस अवसर पर उन्होंने पूर्ववर्ती सरकारों पर तंज कसते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में यह 2017 से पहले नहीं था। आज यूपी में रोजगार भी है और नौकरी भी। नए रोजगार की सृजन भी किये जा रहे हैं। लखनऊ में ऑल इंडिया पैकेजिंग इंस्टीट्यूट और निफ्ट का नया सेंटर बनेगा। मुख्यमंत्री यहीं नहीं रूके उन्होंने हमला बोलते हुए कहा कि पहले लोग कहते थे कि यूपी बीमार है। अब दुनिया यह देख रही है कि यूपी बीमार नहीं है। बीमारू एक राजनीतिक मानसिकता थी। उस बीमारू मानसिकता को उत्तर प्रदेश को बाहर निकाल दिया गया है। आज एक नया उत्तर प्रदेश हमारे सामने खड़ा है। उत्तर प्रदेश देश में नंबर दो की अर्थव्यवस्था है।

ग्रेटर नोएडा में हुआ था पहला ट्रेड शो

21 से 25 सितंबर के बीच ग्रेटर नोएडा के इंडिया इंटरनेशनल एक्सपो सेंटर में पहले ट्रेड शो का आयोजन किया गया था। इसके जरिए यूपी की क्षमताओं को प्रदर्शित करने का सशक्त मंच मिला। इस बार 25 से 29 सितंबर के बीच एक बार फिर यूपी की क्षमता को प्रदर्शन दुनिया के सामने किया जाएगा।

Tags:    

Similar News