Lucknow News: CM योगी ने 'काकोरी ट्रेन एक्शन' शताब्दी महोत्सव का किया उद्घाटन

Lucknow News: CM योगी ने लखनऊ में 'काकोरी ट्रेन एक्शन' शताब्दी महोत्सव का उद्घाटन किया है। यह महोत्सव पूरे एक साल तक मनाया जाएगा।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-09 06:08 GMT

सीएम योगी (Pic: Social Media)

Lucknow News: काकोरी कांड के आज 100 साल पूरे हो गए हैं। देश भर में क्रांतिकारियों को याद किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार ने क्रांतिकारियों को सम्मान देने के लिए काकोरी ट्रेन एक्शन की शुरुआत की है। CM योगी ने लखनऊ में 'काकोरी ट्रेन एक्शन' शताब्दी महोत्सव का उद्घाटन किया है। यह महोत्सव पूरे एक साल तक मनाया जाएगा। शताब्दी वर्ष पर विशेष डाक के साथ ही मोटरसाइकिल रैली, 6 दिवसीय स्मरणोत्सव मेला, वीरों व शहीदों के परिजनों का सम्मान, राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम की अभिलेख प्रदर्शनी और शहीद स्मारकों, अमृत सरोवरों एवं अमृत वाटिकाओं में 100-100 पौधों का रोपण किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने दिए ट्रेन चलाने के निर्देश

काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ का शुभारंभ आज नौ अगस्त से हुआ। पूरे एक वर्ष काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी ने काकोरी ट्रेन एक्शन को भारत के स्वतंत्रता संग्राम की एक महत्वपूर्ण घटना बताया है। उन्होंने रेलवे को निर्देश दिया कि प्रदेश में एक ट्रेन ‘काकोरी शौर्यगाथा एक्सप्रेस’ के नाम से संचालित की जाए। इसका उद्देशय लोगों को काकोरी के वीरों की शौर्यगाथा बताना होगा। काकोरी शौर्यगाथा एक्सप्रेस का प्रत्येक जिले में दो दिन तक पड़ाव रहेगा। स्कूली बच्चों को ट्रेन में सचल प्रदर्शनी दिखाई जाएगी। बच्चों के लिए क्विज प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। 

मदरसों में भी होंगे कार्यक्रम

अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी ने मदरसों में 15 अगस्त तक काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव और हर घर तिरंगा अभियान के तहत सामान्य ज्ञान, चित्रकला सुलेख, निबंध, भाषण और वाद-विवाद प्रतियोगिता, स्वच्छता अभियान और पौधरोपड़ जैसे विविध आयोजन के निर्देश दिए हैं। मदरसों में भी इसका पालन किया जाएगा। आज 9 अगस्त को कार्यक्रम का शुभारंभ संपूर्ण प्रदेश में जनभागीदारी एवं उत्साह के साथ किया जाएगा। जनपदों के शहीद स्मारकों पर जन प्रतिनिधियों को आमंत्रित कर भव्य आयोजन सुनिश्चित किए जाएंगे। जनपद व राज्य स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताएं भी होंगी।  

Tags:    

Similar News