UP Assembly: यूपी के सपनों को पूरा करने के लिए अनुपूरक बजट जरूरी, सदन में बोले CM योगी आदित्यनाथ

UP Assembly: मुख्यमंत्री ने कहा कि ये सरकार के प्रयासों का ही परिणाम है कि आज उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था देश में दूसरे स्थान पर है। प्रदेश में प्रतिव्यक्ति आय भी बढ़ी है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-01 08:41 GMT

यूपी विधानसभा में अनुपूरक बजट पर सीएम योगी आदित्यनाथ का संबोधन (आशुतोष त्रिपाठी)

UP Assembly: यूपी विधानसभा के मानसून सत्र के चौथे दिन अनुपूरक बजट पर चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ये बजट उत्तर प्रदेश के सपनों को पूरा करने के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा कि इस साल पेश किए गए मूल बजट की 40 प्रतिशत राशि को अलग-अलग विभागों के लिए आवंटित कर दिया गया है। वहीं, 20 प्रतिशत खर्च हो चुका है। उल्लेखनीय है कि प्रदेश की योगी सरकार ने बीते मंगलवार को साल 2024-25 के लिए 12,209 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट पेश किया था।

बजट पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ये सरकार के प्रयासों का ही परिणाम है कि आज उत्तर प्रदेष की अर्थव्यवस्था देश में दूसरे स्थान पर है। प्रदेश में प्रतिव्यक्ति आय भी बढ़ी है और यूपी देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में भी सहायक हुआ है। उन्होंने पूर्ववर्ती सरकारों पर हमला बोलते हुए कहा कि साल 2017 के पहले यूपी के सामने पहचान का संकट था। लेकिन अब प्रदेश निवेशकों की पहली पसंद बन चुका है।


बिना भेदभाव धरातल पर उतर रही योजनाएं

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि यूपी सरकार बिना किसी भेदभाव के शासन की योजनाओं को धरातल तक पहुंचा रही हैं। प्रदेश की जीडीपी दोगुनी बढ़ी है। यह दिखाता है कि उत्तर प्रदेश सही दिशा में निरंतर आगे बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश देश की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनने की क्षमता रखता है।

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नए भारत का दर्शन कराया है। लोग अब भारत की तरफ आशा भरी नजरों से देख रहे हैं। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति जनता जनार्दन का विश्वास बढ़ा है। पिछले 10 वर्षों में प्रधानमंत्री ने जो कार्य किये हैं। वह अभूतपूर्व है। आने वाले तीन सालों में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा।

सीएम ने कहा कि यूपी में शिक्षा, स्वास्थ्य और कौशल विकास पर निरंतर कार्य किये जा रहे हैं। प्रति व्यक्ति की आय में भी इजाफा हुआ है। यूपी में रोजगार के अवसर पर में भी वृद्धि हुई है। उत्तर प्रदेश आज के समय में ज्यादातर अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति कर रहा है। सीएम योगी ने कहा कि पिछले सात सालों में उत्तर प्रदेM के कई एक्सप्रेस वे का निर्माण हुआ। यूपी में एक्सप्रेसवे व हाईवे का अच्छा नेटवर्क बन चुका है।  

खटाखट करने वालों को हम सफाचट कर देंगेः योगी

विधानसभा में सपा-कांग्रेस पर हमला बोलते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इन लोगों ने मिलकर देश की जनता को ठगा है। संविधान बदलने की बात कहकर जनता को गुमराह किया है। लेकिन काठ की हांडी बार-बार नहीं चढ़ती है। साल 2027 के चुनाव में खटाखट करने वालों को हम सफाचट कर देंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र में मोदी सरकार को दस साल का समय हो गया है लेकिन आज तक संविधान नहीं बदला गया।

Tags:    

Similar News