UP News: CM योगी बोले-हर गरीब को मिल रहा राशन, पहले भूख से होती थी मौतें

UP News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जहां पर शासन की सुविधा का लाभ बिना किसी भेदभाव के हर नागरिक तक पहुंच सके, वही सुशासन है।

Update: 2024-03-02 07:26 GMT

सीएम योगी बोले-हर गरीब को मिल रहा राशन (न्यूजट्रैक)

UP News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जहां पर शासन की सुविधा का लाभ बिना किसी भेदभाव के हर नागरिक तक पहुंच सके, वही सुशासन है। सुशासन का यही मॉडल ’रामराज्य’ है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सभी नागरिकों की सुरक्षा और समृद्धि का ख्याल रख रही है। समाज के अंतिम पायदान पर खड़े जरूरतमंद तक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के विभिन्न जनपदों में नवनिर्मित 1,100 अन्नपूर्णा भवनों (मॉडल उचित दर दुकानों) का लोकार्पण और 79,000 उचित दर दुकानों पर ई-वेइंग स्केल लिंक्ड ई-पॉस मशीनों के माध्यम से खाद्यान्न वितरण का शुभारंभ किया। उन्होंने सभी संचालकों एवं लाभार्थियों को शुभकामनाएं भी दी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश खाद्यान्न वितरण के माध्यम से इस योजना को प्रभावी ढंग से लागू करने की शुरूआत कर रहा है। उन्होंने कहा कि आज हर गरीब को उत्तर प्रदेश के अंदर खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने पूर्ववर्ती सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि 2017 से पहले जरूरतमंदों को राशन नहीं मिल पाता था। उनके लिए यह एक चुनौती थी। गरीबों के राशन पर भी बंदरबांट होता है। गरीबों का अनाज कोई और ही डकार जाता था। लेकिन जब से यूपी में भाजपा की सरकार बनी है। तब हर गरीब और जरूरतमंद को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि 2017 से पहले उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भूख से भी कई लोग दम तोड़ देते थे। लेकिन जब से खाद और रसद विभाग में तकनीक का प्रयोग किया गया तो पारदर्शिता आई। उन्होंने कहा कि पहले एफसीआई गोदाम से आया राशन बीच रास्ते से ही गायब हो जाता था लेकिन अब ऐसा करने वालों की खैर नहीं है। अब राजधानी लखनऊ से ही एफसीआई के गोदाम की निगरानी की जाती है। यूपी में आज हर क्षेत्र में काफी परिवर्तन हुआ है। वह 2014 से पहले असंभव था। इस तरह की बातों की कल्पना भी पहले नहीं की जा सकती थी। बिना किसी भेदभाव के योजनाओं का लाभ हर गरीब को मिल रहा है। इसी को सुशासन कहा जाता है।

अन्नपूर्णा भवनों से मिलेंगी सुविधाएं

सीएम योगी आदित्यनाथ ने 1100 अन्नपूर्णा भवनों के बारे में बताते हुए कहा कि यहां राशन के साथ ही अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी। यहां से सस्ती जेनरिक दवाएं और घर के जरूरत की अन्य वस्तुएं की भी पूर्ति की जाएगी। अब राशन कोर्ट के लिए अन्नपूर्णा भवन स्थायी भवन हो गए हैं। इसके अतिरिक्त यहीं पर कॉमन सर्विस सेंटर भी होगा। जिससे जन्म, मृत्यु, आय और जाति प्रमाणपत्र जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी। जल्द ही यूपी के 80 हजार राशन कोटे की दुकानों के लिए ये व्यवस्था हो जाएगी।

Tags:    

Similar News