Lucknow News: कावंड़ यात्रा को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, जगह-जगह खड़ी रहेंगी एंबुलेंस

Lucknow News: कांवड़ यात्रा को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। राजधानी लखनऊ में स्वास्थ्य विभाग का 108 एंबुलेंस एक्शन प्लान जारी हो गया है।

Update: 2024-07-21 10:25 GMT

लखनऊ में कांवड़ियों के लिए जगह-जगह खड़ी रहेंगी एंबुलेंस (सोशल मीडिया)

Lucknow News: सावन माह की शुरूआत सोमवार (22जुलाई) से हो रही है। सावन में कांवड़ यात्रा को लेकर नगर विकास विभाग के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने भी तैयारियां पूरी कर ली है। कांवड़ियों के स्वास्थ्य के मद्देनजर राजधानी लखनऊ में जगह-जगह एंबुलेंस तैनात रहेंगे। इसके साथ ही दवा देने वाली गाड़ियां भी जगह-जगह खड़ी रहेंगी ताकि कांवड़ियों को कोई भी समस्या न होने पाए।

कांवड़ यात्रा को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। राजधानी लखनऊ में स्वास्थ्य विभाग का 108 एंबुलेंस एक्शन प्लान जारी हो गया है। इसके अलावा हेल्थ पोस्ट का मैप भी शेयर किया गया है। ताकि कांवड़ियों को अस्पताल पहुंचने में दिक्कत न हो। इसके साथ ही कांवड़ियों की सुविधा के लिए लखनऊ-अयोध्या रोड और बीबीडी कॉलेज पर एक-एक एंबुलेंस खड़ी रहेगी। इसके साथ ही पॉलिटेक्निक चौराहे पर भी दो एंबुलेंस मौजूद रहेंगी। वहीं नादरगंज में दो, सीएचसी सरोजनीनगर में तीन एंबुलेंस खड़ी रहेंगी। एंबुलेंस के साथ ही दवा देने वाली गाड़ी भी मौजूद रहेगी।

कांवड़ यात्रा के मार्ग पर सफाई कर्मचारियों की विशेष तैनाती

कांवड़ यात्रा के मद्देनजर नगर विकास विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है। सभी शहरी निकायों को निर्देश दिए हैं कि शिवालयों और कांवड़ यात्रा मार्ग पर सफाईकर्मियों की विशेष तैनाती की जाए। नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात ने निर्देश दिए हैं कि कांवड़ यात्रा मार्ग क्षेत्र में ब्लीचिंग पाउडर, मैलाथियान डस्ट और चूने का नियमित छिड़काव किया जाए।

साथ ही शिविर क्षेत्रों में एंटी लार्वा छिड़काव और फॉगिंग हो। सामुदायिक शौचालयों की दिन में दो बार सफाई और सैनिटाइजेशन की व्यवस्था की जाए। अमृत अभिजात ने निर्देश दिए हैं कि कांवड़ यात्रा मार्ग और शिविर क्षेत्रों में पीने के पानी के पर्याप्त इंतजाम किया जाए। साथ ही कांवड़ यात्रा को जीरो प्लास्टिक इवेंट बनाने के प्रयास किए जाएं। जनसहयोग से कांवड़ियों के रात्रि विश्राम के लिए उचित व्यवस्था की जाए।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिये थे निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कावड़ यात्रा 2024 को लेकर अफसरों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की थी। बैठक में सीएम योगी ने अफसरों को निर्देश दिये थे कि कांवड़ यात्रा से पहले सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त कर ली जाएं। कांवड़ यात्रा से संबंधित हर जनपद के रोड का निरीक्षण कर उसे तत्काल ठीक कराया जाए। साथ ही स्ट्रीट लाइट तथा मार्गों पर प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था कराई जाए। कांवड़ियों की सुरक्षा के मद्देनजर यात्रा मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जाए।

Tags:    

Similar News