UP: 9 अगस्त को मनाया जाएगा ’काकोरी ट्रेन एक्शन’ शताब्दी समारोह, होंगे विभिन्न आयोजन

UP: नौ अगस्त को राजधानी लखनऊ के काकोरी व शाहजहांपुर में ’काकोरी ट्रेन एक्शन’ शताब्दी समारोह का विशेष आयोजन होगा। इस तहत सभी विद्यालयों, महाविद्यालय व विश्वविद्यालयों में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

Update: 2024-07-27 09:19 GMT

नौ अगस्त को मनाया जाएगा ’काकोरी ट्रेन एक्शन’ शताब्दी समारोह (न्यूजट्रैक)

UP News: उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में नौ अगस्त 2024 को ’काकोरी ट्रेन एक्शन’ शताब्दी समारोह मनाया जाएगा। क्रांतिकारियों के सम्मान में आयोजित होने वाला शताब्दी समारोह पूरे साल मनाया जाएगा। इस दौरान विभिन्न गतिविधियों के जरिए क्रांतिकारियों को याद किया जाएगा। नौ अगस्त को राजधानी लखनऊ के काकोरी व शाहजहांपुर में ’काकोरी ट्रेन एक्शन’ शताब्दी समारोह का विशेष आयोजन होगा।

इसके तहत सभी विद्यालयों, महाविद्यालय व विश्वविद्यालयों में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही जिला प्रशासन द्वारा इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को सम्मानित भी किया जाएगा। वहीं काकोरी के शहीदों की याद में वन विभाग हर जिले में शहीद स्मृति वाटिका तैयार करेगा। 9 अगस्त को ’काकोरी ट्रेन एक्शन’ शताब्दी समारोह के शुभारंभ अवसर पर 100 साइकिल सवारों द्वारा शहीद स्मृति यात्रा भी निकाली जाएगी। 

हर जिले में तैयार होगी शहीद स्मृति वाटिका

उत्तर प्रदेष के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वन विभाग को निर्देश दिये हैं कि काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ पर सूबे के हर जिले में शहीद स्मृति वाटिका तैयार की जाए। इसके अलावा राज्य ललित कला अकादमी व शिक्षा विभाग द्वारा की ओर से स्वतंत्रता संग्राम स्थलों, शहीद स्मारकों पर ऑनस्पॉट पेंटिंग व शिविर लगाए जाएं।

राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय और महाविद्यालय में क्रांतिकारियों की स्मृति में पेंटिंग, म्यूरल व क्ले मॉडलिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाए। संस्कृति निदेशालय की ओर से सांस्कृतिक शोभायात्राएं निकाली जाएंगी। वहीं शहीदों की जन्मतिथि व बलिदान दिवस पर राष्ट्रभक्ति से पूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम के भी आयोजन किए जायेंगे। शहीद स्थलों व स्मारकों से जुड़ी घटनाओं पर नाट्य प्रस्तुति व महोत्सव का आयोजन किया जाएगा।

जनपदों में होंगे विविध आयोजन

नौ अगस्त को काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर राजधानी लखनऊ के काकोरी और शाहजहांपुर में शताब्दी समारोह का शुभारंभ किया जाएगा। इसके साथ ही क्रांति से जुड़े जनपदों गोरखपुर के चौरीचौरा, बलिया, फिरोजाबाद, अयोध्या, मैनपुरी, वाराणसी, मेरठ, प्रयागराज, कानपुर (बिठूर), झांसी, बरेली, सहारनपुर, गोंडा में भी इस मौके पर भव्य आयोजन किया जाएगा। वहीं अन्य जनपदों में इससे संबंधित कार्यक्रम के आयोजन किये जाएंगै। जिला प्रशासन की तरफ से हर जनपद में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को सम्मानित भी किया जाएगा।

कई विभागों के समन्वय से होंगे आयोजन

काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर राज्य के हर जनपद में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। कार्यक्रमों के आयोजन के लिए संस्कृति विभाग को नोडल बनाया गया है। इसके साथ ही माध्यमिक शिक्षा विभाग, माध्यमिक, बेसिक, गृह, वन, उच्च शिक्षा, पर्यटन व सूचना-जनसंपर्क विभाग के समन्वय से कार्यक्रम को अविस्मरणीय बनाया जाएगा।

Tags:    

Similar News