Lucknow News: अंबेडकर पार्क में हाथी की प्रतिमा पर गिरी बिजली, सूंड और दांत टूटा

Lucknow News:

Written By :  Anant kumar shukla
Update: 2023-09-11 10:32 GMT

Lightning struck the elephant statue in Ambedkar Park

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सोमवार को हो रहे मूसलाधार बारिश के दौरान अंबेडकर पार्क में बने हाथी की प्रतिमा पर बिजली गिरने से प्रतिमा क्षतिग्रस्त हो गई। क्षतिग्रस्त हुई मूर्ति में हांथी की सूंड और दांत टूट गये। एक हांथी की कीमत करीब 50 लाख बताई जा रही है। गुलाबी पत्थर से बना यह प्रसिद्ध अंबेडकर स्मारक करीब 107 एकड़ में फैला हुआ है। स्मारक का निर्माण राजस्थान से मंगाए गए लाल बलुआ पत्थरों से किया गया है। रात की रोशनी में इसकी अधिक सुंनदरता देखते ही बनती है। यह पार्क मायावती ने अपने शासनकाल के दौरान 2008 में बाबासाहेब अंबेडकर के सम्मान में बनवाया गया था। यदि इस पार्क को लखनऊ का गौरव कहा जाए तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। आंबेडकर स्मारक में करीब 78 हाथी हैं, जिसकी कुल कीमत 36 करोड़ बताई जा रही है। जबकि लखनऊ के कांशीराम स्मारक में हाथी की 30 मूर्ति है, जिसकी कुल लागत करीब 17 करोड़ है और नोएडा में 20 मूर्ति को लगाने में साढ़े 65 करोड़ का खर्च आया।

700 करोड़ की लागत से बना है स्मारक

अंबेडकर पार्क में करीब 78 हाथियों की प्रतिमाएं लगाई गईं हैं। प्रत्येक हाथी कीमत करीब 50 लाख रुपए बताई जा रही हैं। इस स्मारक को 700 करोड़ रुपए की लागत से मायावती ने बनवाया था। 1995 में मुख्यमंत्री के दौरान मायावती नें अंबेडकर स्मारक, अंबेडकर स्टेडियम, गेस्टहाउस और पुस्तकालय का निर्माण करवया था। लेकिन 2007 में मुख्यमंत्री बनने के बाद इन सभी इमारतों को डायनामाइट से तुड़वाकर इनका पुनर्निर्माण करवाया था। उस समय आवास विभाग के कुल 2111 करोड़ रुपए खर्च हुए थे।

स्मारक स्थल में हाथियों के अलावा ज्योतिबा फूले, श्रीनारायण गुरु, बिरसा मुंडा, शाहूजी महाराज और काशीराम जैसे महान व्यक्तियों की भी प्रतिमाएं स्थापित हैं।

Tags:    

Similar News