Lucknow University: प्रॉक्टोरियल बोर्ड संग दुर्व्यवहार करने वाले दो छात्र LU से निलंबित

Lucknow University News: समाजवादी छात्र सभा से जुड़े छात्रों ने धरने के समय एलयू प्रशासन के अधिकारियों के साथ बहस की थी। इस मामले में कुलानुशासक ने देर शाम एक पत्र जारी किया है।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-03-17 09:58 GMT

धरना दे रहे छात्रों और पुलिस के बीच हुई बहस। (Pic: Newstrack)

Lucknow University News: लखनऊ विश्वविद्यालय के दो छात्रों को निलंबित कर दिया गया है। एलयू प्रशासन ने गेट खुलवाने को लेकर धरने पर बैठे दो छात्रों का निलंबन किया है। कल मुख्य द्वार पर समाजवादी छात्र सभा से जुड़े छात्रों ने धरने के समय एलयू प्रशासन के अधिकारियों के साथ बहस की थी। इस मामले में कुलानुशासक ने देर शाम एक पत्र जारी किया है।

एलयू के दो छात्र निलंबित

एलयू के विवेकानंद द्वार पर शनिवार को एनएसयूआई और समाजवादी छात्रसभा के छात्र धरना दे रहे थे। जानकारी के अनुसार कुछ देर बाद प्रॉक्टोरियल बोर्ड के सदस्य ओपी शुक्ला धरना स्थल पर पहुंचे। तब धरना दे रहे छात्रों ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया। छात्रों पर आरोप है कि वह कुलानुशासक मण्डल के वरिष्ठ सदस्यों के साथ असंसदीय ढंग से पेश आए। साथ ही वहां मौजूद छात्रों ने अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल किया। प्रॉक्टोरियल बोर्ड के सदस्यों के साथ धक्का-मुक्की कर हाथापाई की। एलयू में प्रवेश कर रहे छात्रों, शिक्षकों और अभिवावकों के परिसर में आवागमन में अवरोध पैदा किया। छात्र सभा के तौकील गाज़ी ने कहा कि बिना कोई नोटिस दिए हमें असंवैधानिक रूप से निलंबित किया गया है। 


हॉस्टल आवंटन भी किया गया निरस्त

लखीमपुर के बीरमपुर ग्राम निवासी तौकील गाज़ी और बाराबंकी के रसूलपुर गांव के प्रेम प्रकाश यादव को एलयू से निलंबित किया गया है। चीफ प्रॉक्टर प्रो. राकेश द्विवेदी की ओर से एक पत्र जारी किया गया है। जिसमें दोनों विद्यार्थियों को बोर्ड के सदस्यों संग अमानवीय व्यवहार के लिए निलंबित किया गया है। छात्रों पर एलयू के परिसर में अव्यवस्था फैलाने का भी आरोप लगाया है। इसके अलावा दोनों विद्यार्थियों को हॉस्टल के रूम भी छोड़ने के आदेश दिए गए हैं। छात्रों को हॉस्टल में आवंटित किया गए कमरों का आवंटन निरस्त कर दिया गया है। दोनों विद्यार्थियों के लखनऊ विश्वविद्यालय में प्रवेश करने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। निलंबन के मामले पर प्रॉक्टोरियल बोर्ड का कहना है कि एडिशनल प्रॉक्टर ओपी शुक्ला के साथ धरना दे रहे छात्रों ने दुर्व्यवहार किया। जिसके मद्देनजर दो छात्रों को एलयू से निलंबित किया गया है।

Tags:    

Similar News