Lucknow Weather Update Today: लखनऊ में झमाझम बारिश के आसार, धूप-छांव का खेल रहेगा जारी, जानें आज का हाल

Lucknow Weather Update Today 08 August 2023: मौसम विभाग के अनुसार, लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। खासकर पूर्वी यूपी के अधिकांश भागों में बरसात की संभावना है। वहीं, वेस्ट यूपी के कई जिलों में भारी बारिश के भी आसार हैं।

Update: 2023-08-07 23:36 GMT
Lucknow Weather Update Today 08 August 2023 (Social Media)

Lucknow Weather Update Today 08 August 2023: यूपी की राजधानी लखनऊ लंबे वक्त के बाद बारिश से सराबोर नजर आ रहा है। तीन-चार दिनों से हो रही बरसात से एक तरफ जहां तापमान में गिरावट आई है, वहीं गर्मी से राहत मिली है। उमस अभी भी बरक़रार है। मौसम विभाग की मानें तो राजधानी के तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की जा रही है। वहीं, प्रदेश के अन्य भागों में भी भारी बारिश की खबर है। लखनऊ सहित आंचलिक मौसम केंद्र की मानें तो मंगलवार (08 अगस्त) को भी कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश के आसार हैं।

विभाग के अनुसार, मंगलवार को भी लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। खासकर पूर्वी यूपी के अधिकांश भागों में बरसात की संभावना है। वहीं, वेस्ट यूपी के कई जिलों में भारी बारिश (Lucknow Me Barish Kab Hogi) के भी आसार हैं। लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के अनुसार, 'आने वाले एक-दो दिन मौसम कमोबेश इसी तरह रहेगा। उन्होंने बताया कि, मौसम में फिलहाल किसी प्रकार के बड़े बदलाव के संकेत नहीं हैं।

लखनऊ में आज का मौसम (Lucknow Me Aaj Ka Mausam)

लखनऊ का मौसम मंगलवार (08 अगस्त) को भी हाल के दिनों जैसा रहेगा। दिन में बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। बीच-बीच में धूप-छांव का खेल जारी रहेगा। दिन के समय 18 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से पश्चिमी दिशा की हवाएं चलेंगी। शाम के समय हवा की रफ़्तार में भले कमी आएगी लेकिन बारिश की संभावना बढ़ जाएगी। देर शाम या रात में बरसात के आसार हैं। उमस की अधिकता बनी रहेगी। 8 अगस्त को राजधानी का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री के करीब रहेगा।

मौसम का लुत्फ़ उठा रहा 'नवाबी शहर'

मानसून की वापसी से लखनऊ वासियों को राहत। दिन में चिलचिलाती धूप, गर्मी और उमस ने राजधानी के लोगों का जीना मुहाल कर रखा था। चिपचिपी गर्मी परेशानी का सबब बनी हुई थी। लखनऊ और आसपास के जिलों में बरसात ने राहत प्रदान की है। लोगों ने चैन की सांस ली। मौसम सुहावना हो चला है। दिन भर बादलों की आवाजाही लगी रहती है जिससे धूप की तपिश से भी निजात मिल रही है। सोमवार को भी लखनऊ के सभी इलाकों में झमाझम बारिश रिकॉर्ड की गई। लंबे वक्त बाद घूमने-फिरने वाले स्थान पर भीड़ नजर आया। रविवार को भी लोग बच्चों के साथ अपने घरों से निकले और मौसम का लुत्फ उठाया।

अगले दो-तीन दिन कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, 'मानसूनी हवा में कम दबाव का क्षेत्र अर्थात 'ट्रफ लाइन' उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश से अब हिमालय की तलहटी (Himalayan Foothills) की तरफ खिसक रहा है। इस वजह से बुंदेलखंड (Rain in Bundelkhand) और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बीते कई दिनों से हो रही बारिश में कमी आएगी। वहीं, प्रदेश के पूर्वी और मध्य जिलों में झमाझम बारिश के आसार हैं। आगामी दिनों में तराई क्षेत्र के जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।'

Tags:    

Similar News