Education News: परिषदीय स्कूलों में विद्यार्थियों को कराया जाएगा मेडिटेशन, शनिवार को लगेगी शिक्षा चौपाल

Education News: महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने सत्र 2024-25 के लिए एकेडमिक कैलेंडर और सामान्य निर्देश जारी किए हैं। जिसके मुताबिक प्रतिदिन शिक्षण कार्य शुरू होने से पूर्व 15 मिनट प्रार्थना सभा होगी। जिसमें छात्र प्रार्थना करेंगे।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-05-23 06:30 GMT

Education News: अब परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए ध्यान और मेडिटेशन कराया जाएगा। इसके अलावा भी कई गतिविधियां संचालित होंगी। छात्रों को बेहतर ढंग से शिक्षा मुहैया कराने पर जोर डाला जा रहा है। उन्हें प्रतिदिन अलग-अलग प्रार्थनाएं भी कराई जाएंगी। स्कूल शिक्षा महानिदेशक की ओर से इसका पूरा खाका तैयार किया गया है। जिसे परिषदीय स्कूलों को भेज दिया गया है। 

हर रोज होगी अलग-अलग प्रार्थना 

विद्यार्थियों को शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने और उनकी प्रतिभा को निखारने के लिए यह फैसला लिया गया है। रोज सुबह ध्यान करने के छात्रों को काफी लाभ होगा। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने सत्र 2024-25 के लिए एकेडमिक कैलेंडर और सामान्य निर्देश जारी किए हैं। जिसके मुताबिक प्रतिदिन शिक्षण कार्य शुरू होने से पूर्व 15 मिनट प्रार्थना सभा होगी। जिसमें छात्र प्रार्थना करेंगे। हर रोज अलग-अलग प्रार्थना होंगी। 

प्रार्थना के बाद कराया जाएगा मेडिटेशन 

महानिदेशक की ओर से जारी निर्देश के अनुसार स्कूलों में सोमवार को 'शक्ति हमें दो दयानिधे', मंगलवार को 'दया कर दान भक्ति का, हमें परमात्मा देना', बुधवार को 'ऐ मालिक तेरे वन्दे हम', गुरुवार को 'सुवह सवेरे तेरा नाम प्रभु', शुक्रवार को 'हर देश में तू हर भेष में तू' और शनिवार को 'इतनी शक्ति हमें देना दाता' जैसी प्रार्थना करवाई जाएगी। प्रार्थना के बाद राष्ट्रगान भी कराया जाएगा। जिसके बाद छात्रों को पांच मिनट के लिए ध्यान कराया जाएगा। 

शनिवार को लगेगी शिक्षा चौपाल 

विद्यालयों में प्रार्थना सभा के बाद महापुरुषों के जन्म दिवस पर उनके जीवन एवं योगदान के विषय में 30 मिनट की चर्चा होगी। वहीं हर शनिवार को प्रार्थना स्थल पर लैंगिक समानता को प्रोत्साहित करने वाली लघु कथाएं, प्रेरक प्रसंग, गीत व अन्य गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ स्कूल के बाद ब्लॉक स्तर, जनपद व मंडल स्तर पर और राज्य स्तर पर भी खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई जाएंगी। विद्यालय अवधि के बाद प्रत्येक शनिवार को शिक्षा चौपाल भी लगेगी।

Tags:    

Similar News