BBAU: राष्ट्रीय कांफ्रेंस का हुआ समापन, विज्ञान ने समाज के विकास में निभाई बड़ी भूमिका

BBAU: बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में भौतिक विज्ञान विभाग और स्कूल ऑफ फिजिकल एण्ड डिसीजन साइंस की ओर से आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय कांफ्रेंस का समापन शुक्रवार को हुआ। इस कांफ्रेंस का विषय 'भौतिक विज्ञान में विकास - 2024' था।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-02-16 15:46 GMT

राष्ट्रीय कांफ्रेंस का हुआ समापन, विज्ञान ने समाज के विकास में निभाई बड़ी भूमिका: Photo- Newstrack

BBAU: बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में भौतिक विज्ञान विभाग और स्कूल ऑफ फिजिकल एण्ड डिसीजन साइंस की ओर से आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय कांफ्रेंस का समापन शुक्रवार को हुआ। इस कांफ्रेंस का विषय 'भौतिक विज्ञान में विकास - 2024' था। यहां मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. सुनीता मिश्रा मुख्य अतिथि रहीं।

शोधार्थियों को दिए मूलमंत्र

बीबीएयू की पीआरओ डॉ. रचना गंगवार ने बताया कि इस राष्ट्रीय कांफ्रेंस में देश भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों से प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। मुख्य अतिथि मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. सुनीता मिश्रा ने कहा कि फिजिकल साइंस का उपयोग न केवल भौतिक विज्ञान में किया जाता है बल्कि विज्ञान की सभी शाखाएं इससे संबंधित है। इसके अलावा उन्होंने प्रतिभागियों को शोध और अनुसंधान से जुड़े मूलमंत्र बताए।

विज्ञान की वजह में जीवन हुआ सुगम

दो दिवसीय कांफ्रेंस में आईक्यूएसी के डायरेक्टर प्रो. राम चंद्र ने कहा कि विज्ञान ने हमारे समाज के विकास में एक प्रमुख भूमिका निभाई है। वास्तविक रूप में विज्ञान समाज एवं प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में रीढ़ की हड्डी की भांति कार्य करता है। उन्होंने कहा कि विज्ञान की वजह से ही हम आज सरल तथा सुगम जीवन जी रहे हैं। स्कूल ऑफ फिजिकल एण्ड डिसीजन साइंस के विभाग प्रमुख और संकायाध्यक्ष प्रो. बाल चंद्र यादव ने कहा कि ऐसे कांफ्रेंस को आयोजित करने का उद्देश्य विद्यार्थियों में शोध और अनुसंधान के क्षेत्र में जिज्ञासा पैदा करना होता है। जिससे विद्यार्थी अपने संज्ञान के स्तर पर विज्ञान के तथ्यों एवं नियमों को बेहतर तरीके से समझ कर उपयोग कर‌ सकें।

सर्वश्रेष्ठ पेपर के लिए मिला सम्मान

इस कार्यक्रम में लखनऊ विश्वविद्यालय के भौतिक विज्ञान विभाग के प्रो. एसपी सिंह, प्रो. सीआर गौतम और कांफ्रेंस अधिकारी डॉ.अजीत कुमार मौर्य मौजूद रहे। समापन समारोह में सबसे सर्वश्रेष्ठ पोस्टर एवं पेपर प्रस्तुतिकरण करने वाले प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

Tags:    

Similar News