Lucknow News: स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर तिरंगे की रोशनी में नहाया लखनऊ, बारिश ने खूबसूरती में लगाए चार चाँद

Lucknow News: समता मूलक चौराहा, नाबार्ड बिल्डिंग समेत अन्य चौराहों और कार्यालयों को बेहतरीन ढंग से सजाया गया है।

Written By :  Santosh Tiwari
Update: 2024-08-14 16:18 GMT

विधानसभा भवन। Photo- Ashutosh Tripathi 

Lucknow News: स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर लखनऊ की छटा देखते ही बन रही है। शहर के सरकारी भवनों और चौराहों को लाल, हरी और सफ़ेद झालरों से सजाया गया है। ऐसे में शाम के वक्त इसकी खूबसूरती देखते ही बन रही है। बुधवार को दिन में कई बार हुई बारिश ने इसकी खूबसूरती में चार चाँद लगा दिए हैं। वहीं, शहरवासी भी इस खूबसूरती को देख कर फूले नहीं समा रहे हैं। राजधानी का दिल कहे जाने वाले हज़रतगंज की सजावट भी लोगों को खूब भा रही है। विधान भवन, लोकभवन भी तिरंगे की रोशनी में नहाया हुआ है। इसके अलावा गोमती नगर में 1090 चौराहा, समता मूलक चौराहा, नाबार्ड बिल्डिंग समेत अन्य चौराहों और कार्यालयों को भी बेहतरीन ढंग से सजाया गया है।

1090 चौराहा: Photo- Ashutosh Tripathi

राजभवन के आसपास रहेगा डायवर्जन

15 अगस्त के अवसर पर राजभवन में भी कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। यहां सुबह 8 बजे ध्वजारोहण और शाम 5 बजे स्वल्पाहार कार्यक्रम होना है। इसी वजह से राजभवन के आसपास गुरुवार को यातायात व्यवस्था बदली रहेगी। अगर आप घर से निकलने का प्लान बना रहे हैं तो ट्रैफिक प्लान यहां समझ लें।

- बंदरियाबाग चौराहे से सामान्य यातायत राजभवन, डीएसओ चौराहा, हज़रतगंज की ओर नहीं जा सकेगा, बल्कि यह यातायात गोल्फ क्लब चौराहा, अथवा एसएन ओवरब्रिज होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा।

- लालबत्ती चौराहे से प्रेरणा केंद्र तिराहा, एनेक्सी तिराहा, सिसेंडी तिराहा की तरफ सामान्य यातायात नहीं जा सकेगा, बल्कि यह यातायत बंदरियाबाग चौराहा, गोल्फ क्लब चौराहा अथवा एसएन ओवरब्रिज होकर आने गंतव्य को जा सकेगा।

- हज़रतगंज चौराहे से सामान्य यातायात डीएसओ चौराहा की तरफ नहीं जा सकेगा, बल्कि यह यातायात पार्क रोड होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा।

- रॉयल होटल चौराहे से सिसेंडी तिराहा, डीएसओ चौराहा, एनेक्सी तिराहा, प्रेरणा केंद्र तिराहा की तरफ सामान्य यातायात नहीं जा सकेगा, बल्कि यह यातायात हज़रतगंज चौराहा अथवा बर्लिंग्टन चौराहा होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा।

- गुरुवार को डीएसओ चौराहे से पार्क रोड चौराहा, पार्क रोड चौराहे से हज़रतगंज चौराहे तक अपरिहार्य कारणों से दृष्टिगत एकल मार्ग निलंबित रहेगा।

लोकभवन। Photo- Ashutosh Tripathi


विधानसभा के आसपास सुबह 6 बजे से डायवर्जन

15 अगस्त के अवसर पर राजधानी का मुख्य कार्यक्रम हज़रतगंज स्थित विधानसभा भवन के सामने होगा। इस वजह से यहाँ भी यातायात का डायवर्जन लागू किया गया है।

- इस दौरान रॉयल होटल से हज़रतगंज चौराहे के बीच यातायात पूरी तरह से बंद रहेगा।

- चारबाग की तरफ से आने वाले वाहन केकेसी तिराहे से हुसैनगंज, रॉयल होटल विधानसभा मार्ग की ओर नहीं जा सकेंगे बल्कि यह वाहन लोको चौराहा, कैंट या हुसैनगंज चौराहे से कैसरबाग होते हुए अपने गंतव्य को जा सकेंगे।

- चारबाग से स्टेशन रोड गुरु गोविन्द सिंह मार्ग (राणा प्रताप) चौराहे से आने वाले छोटे वाहन हुसैनगंज चौराहे से रॉयल होटल विधानसभा मार्ग की तरफ नहीं जा सकेंगे। यह वाहन कैसरबाग/सदर कैंट होते हुए अपने गंतव्य को जा सकेंगे।

- महानगर, निशातगंज/ पीएनटी की ओर से आने वाले वाहन सिकदंरबाग से हज़रतगंज की ओर नहीं जा सकेंगे। यह वाहन सहारागंज, चिरैयाझील या दैनिक जागरण, 1090 चौराहा होकर अपने गंतव्य को जा सकेंगे।

- सुभाष चौराहे से हज़रतगंज चौराहा, विधानसभा मार्ग की ओर सामान्य यातायात नहीं जा सकेगा। यह यातायात कैसरबाग या केडी सिंह बाबू स्टेडियम तिराहा, चिरैयाझील तिराहा से सिकन्दरबाग से दैनिक जागरण चौराहा या संकल्प वाटिका ओवरब्रिज, पीएनटी, 1090 चौराहा होकर अपने गंतव्य को जा सकेंगे।

 1090 चौराहे पर मौजूद फव्वारे की तीन रंगों में हुई सजावट। Photo- Ashutosh Tripathi 

- कैसरबाग वीआईपी रोड/ सुल्तानपुर रोड से आने वाला सामान्य यातायात गोल्फ क्लब चौराहा, बंदरियाबाग चौराहा, डीएसओ चौराहा, हज़रतगंज चौराहा, विधान भवन मार्ग की ओर नहीं जा सकेगा। यह वाहन गोल्फ क्लब, गाँधी सेतु चौराहा या लाल बत्ती चौराहा कैंट होकर अपने गंतव्य को जाएंगे।

- गोमती नगर, अयोध्या रोड, 1090 चौराहे से आने वाला सामान्य यातायत/ रोडवेज/ सिटी बस गोल्फ क्लब चौराहा, बंदरियाबाग चौराहा, पार्क रोड या हज़रतगंज चौराहे की ओर नहीं जाएंगी। यहां से आने वाला यातायात लालबत्ती चौराहा कैंट से होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा।

Tags:    

Similar News