Lucknow News: भूखंड फर्जीवाड़ा मामले में रिटायर्ड IAS सत्येंद्र सिंह समेत चार के खिलाफ केस दर्ज

Lucknow News: फर्जीवाड़ा पर सीबीसीआईडी ने रिटायर्ड आईएएस अफसर सत्येंद्र सिंह (तत्कालीन संयुक्त आवास आयुक्त) समेत चार के खिलाफ केस दर्ज कराया है।

Written By :  Snigdha Singh
Update: 2023-10-23 05:39 GMT

retired IAS Satyendra Singh   (photo: social media )

Lucknow News: प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक बार फिर भूखंड फर्जीवाणा मामला सामने आया है। आरोप है कि इंदिरा नगर आवासीय योजना में भूखंड फर्जीवाणा हुआ है। महिला आवंटी के भूखंड की पत्रावली गायब कर दी गई। पत्रावली गायब कर कंस्ट्रक्शन कंपनी को आवंटित कर दिया। सीबीसीआईडी ने गाजीपुर थाने में एफआईआर दर्ज कराई है। फर्जीवाड़ा पर सीबीसीआईडी ने रिटायर्ड आईएएस अफसर सत्येंद्र सिंह (तत्कालीन संयुक्त आवास आयुक्त) समेत चार के खिलाफ केस दर्ज कराया है।

पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के अनुसार इंदिरानगर बी-13 निवासी सविता गर्ग को 23 सितंबर 1991 को परिषद की इंदिरानगर योजना में नीलामी के जरिये भूखंड आवंटित किया गया था। सविता ने इसकी शिकायत तब की जब यह भूखंड जब कांस्ट्रक्शन कंपनी को आवंटित हो गया। तब कृष्णकांत मिश्रा जो कि नेहरू एन्क्लेव निवासी उन्होंने आरोप लगाया था कि सविता ने प्रीमियम कांस्ट्रक्शंस के प्रतिनिधि के तौर पर नीलामी में भाग लिया। हालांकि सविता ने आरोपों से साफ़ इंकार कर बताया की नीलामी में शामिल हुई थी। वर्ष 2020 में सविता ने तत्कालीन गृह सचिव मणि प्रसाद मिश्रा से शिकायत की। गृह सचिव के आदेश पर प्रकरण की सीबीसीआईडी ने जांच की। जाँच के आधार पर रिटायर आईएएस सत्येन्द्र सिंह सत्येंद्र दल, तत्कालीन संपत्ति प्रबंध अधिकारी कृपाशंकर मिश्रा, विजय कुमार मेहरोत्रा और लेखाधिकारी सुरेश के खिलाफ केस दर्ज हुआ।

वहीं इस केस में आरोपी बनाये गये चार लोगों में से दो की मौत हो चुकी है। जानकारी के अनुसार विजय कुमार 30 जून 2014 को सेवानिवृत्त हो चुके हैं। सत्येंद्र सिंह भी 31 दिसंबर 2018 को शासन से सचिव पद से रिटायर हो चुके हैँ। वहीं, आरोपी सुरेश की वर्ष 2017 और कृपाशंकर की वर्ष 2018 में मौत हो चुकी है।  

Tags:    

Similar News