UP: स्कूलों में फिर बजी छुट्टियों की घंटी, अब 24 जून तक बंद रहेंगे विद्यालय

Summer Vacation Extends in UP: प्रदेश में गर्मी के प्रकोप को देखते हुए स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। 24 जून तक स्कूल बंद रहेंगे।

Report :  Aniket Gupta
Update:2024-06-14 21:54 IST

Summer Vacation Extends in UP: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी को देखते हुए परिषदीय स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां अपने तय तारीख से बढ़ा दी गई हैं। छुट्टियों को 24 जून तक के लिए बढ़ा दी गई हैं। वहीं, 28 जून से बच्चे दोबारा स्कूल आएंगे। 28 जून से बच्चे सुबह 7.30 बजे से 10.00 बजे तक उपस्थित रहेंगे। वहीं, एक जुलाई से स्कूलों की टाईमिंग में बदलाव करते हुए इसे सुबह 7.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक कर दिया गया है।

छुट्टी बढ़ाने की थी मांग

इसकी जानकारी महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने दी है। बता दें, भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षक संगठनों ने गर्मी की छुट्टियां बढ़ाने की मांग की थी। प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष विनय कुमार सिंह ने बीते दिन यानी गुरुवार को सीएम व प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा को भेजे लेटर में कहा था कि पूरा प्रदेश भीषण गर्मी व लू से तप रहा है। ऐसे में स्कूलों को 18 जून से खोलना सही नहीं होगा। वहीं शिक्षकों की परस्पर तबादले की प्रक्रिया भी चल रही है। इसे देखते हुए परिषदीय विद्यालयों में गर्मी की छुट्टियां 30 जून तक की जाएं। 

स्कूल महानिदेशक ने जारी किया नोटिफिकेशन

शिक्षक संगठनों की मांगों और मौसम विभाग की तरफ से जारी किए गए अलर्ट को देखने के बाद लखनऊ समेत पूरे राज्य में सभी सरकारी स्कूलों को 25 जून तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। वहीं छोटे बच्चों के प्राइमरी स्कूलों को 28 जून तक बंद रखने का फैसला किया गया है।

कुछ जिलों में पहले से ही बढ़ चुकी हैं छुट्टियां

गर्मी की वजह से स्कूल में विद्यार्थी बीमार न पड़े इसे लेकर विभाग ने चिंता जताई थी। खबर है कि अपने स्तर पर कुछ जिलों में जिलाधिकारियों द्वारा छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। ऐसे में सभी जिलों में छुट्टियों को लेकर समानता बनी रहे इस पर भी ध्यान दिया गया है। शिक्षक संगठनों की तरफ से अवकाश बढ़ाने को लेकर मांग उठाई गई। पिछले वर्ष की बात करें तो परिषदीय स्कूल 30 जून तक नहीं खोले गए, ऐसे में अब इस साल भी छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं।

Tags:    

Similar News