Education News: बेसिक स्कूलों के शिक्षकों को समय पर पूरा कराना होगा कोर्स, बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा देने का लक्ष्य

Education News: बेसिक शिक्षा निदेशक की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि सभी स्कूलों में हर कक्षा में कोर्स का मासिक विभाजन कर लिया जाए। उसके आधार पर हर महीने कोर्स पूरा होना चाहिए।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-08-16 05:00 GMT

Education News: बेसिक शिक्षा स्कूलों के शिक्षकों को अब निर्धारित समय के अनुसार ही कोर्स पूरा करना होगा। हर महीने का कोर्स एक्स्ट्रा क्लास लेकर पूरा करना होगा। छुट्टियों के कारण कोर्स पिछड़ने की स्थिति में शिक्षकों को एक्स्ट्रा क्लास लेनी होगी। प्रदेश के सभी जिलों में बीएसए और बीईओ इस पर नजर रखेंगे। शिक्षा निदेशक ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिए हैं। 

6 घंटे तय है स्कूल का समय

बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से पहले ही पूरे साल भर का शैक्षिक कैलेंडर जारी किया गया है। कैलेंडर में शिक्षकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी गई है। इसमें छुट्टियों के साथ पढ़ाई के घंटे की तय कर दिए गए हैं। सर्दियों और गर्मियों में समय अलग-अलग है लेकिन कुल 6 घंटे स्कूल का समय तय किया गया है। इसमें 15 मिनट प्रार्थना और 30 मिनट लंच का समय तय किया गया है।

मासिक विभाजन कर पूरा करें कोर्स 

अब बेसिक शिक्षा निदेशक की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि सभी स्कूलों में हर कक्षा में कोर्स का मासिक विभाजन कर लिया जाए। उसके आधार पर हर महीने कोर्स पूरा होना चाहिए। खुद वीएसए और वीईओ जांचें कि महीने के हिसाव से कोर्स पूरा हुआ है कि नहीं। छुट्टियों के कारण कोर्स पिछड़ता है तो उसके लिए अतिरिक्त कक्षाएं लेकर उसे पूरा करवाया जाए। यदि किसी जिले में जिलाधिकारी स्थानीय अवकाश घोषित करते हैं, तो उसकी भी क्षतिपूर्ति करवाई जाए।

बच्चों को मिले गुणवत्तापरक शिक्षा

समझिए खबरों के नई शिक्षा नीति अंदर की बात के तहत पढ़ाई के घंटे तय किए गए हैं। वहीं बेसिक स्कूलों में बच्चों के सीखने का एक न्यूनतम स्तर लाने के लिए निपुण अभियान भी चल रहा है। सरकार की कोशिश है कि सरकारी बेसिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे कम से कम उस न्यूनतम स्तर को जरूर पा सकें। एक गुणवत्तापरक शिक्षा मिल सके। इसी पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए बीएसए की जिम्मेदारी तय की गई है।

Tags:    

Similar News