Lucknow News: UPSSSC के चेयरमैन प्रवीर कुमार ने दिया इस्तीफा, अब इनको दी गई जिम्मेदारी

Lucknow News: प्रवीर कुमार ने अपने इस्तीफे की पुष्टि करते हुए कहा कि उन्होने स्वास्थ्य कारणों के चलते UPSSSC के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया है। उनको स्वयं अपना और अपनी पत्नी का इलाज करवाना है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-11 02:27 GMT

UPSSSC (Pic: Social Media)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) के चैयरमैन प्रवीर कुमार ने बुधवार देर रात इस्तीफा दे दिया। उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ को भेजे गए पत्र में स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए दायित्व से मुक्त करने का निवेदन किया है। प्रवीर कुमार के इस्तीफे के बाद  यूपीएसएसएससी के सीनियर सदस्य ओएन सिंह को कार्यवाहक अध्यक्ष के तौर पर जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

सूत्रों के मुताबिक प्रवीर कुमार का इस्तीफा स्वीकार होने के तुरंत बाद ही नए अध्यक्ष के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उनका कार्यकाल दिसंबर में समाप्त हो रहा था, लेकिन उन्होने कार्यकाल पूरा होने से पहले ही इस्तीफा दे दिया है। प्रवीर कुमार ने इस्तीफा देने की स्वयं पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य ठीक न होने की वजह से इस्तीफा दिया है।

प्रवीर कुुमार का दिसंबर में खत्म हो रहा था कार्यकाल

बता दें कि उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) समूह ‘ग’ व ‘घ’ के पदों पर भर्ती का काम करता है। प्रवीर कुमार वर्ष 1982 बैच के आईएएस अधिकारी रहे हैं। योगी सरकार ने उन्हें दिसंबर 2019 में अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) का अध्यक्ष बनाया था। उनका कार्यकाल दिसंबर 2024 में समाप्त हो रहा था। उन्होंने इसके पहले ही अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने भर्तियों में पारदर्शिता लाने के लिए दोहरी परीक्षा प्रणाली लागू की। प्रारंभिक अर्हता परीक्षा में शामिल होने वालों को ही मुख्य परीक्षा के लिए पात्र माना गया।

स्वास्थ्य कारणों के चलते दिया इस्तीफा

प्रवीर कुमार ने अपने इस्तीफे की पुष्टि करते हुए कहा कि उन्होने स्वास्थ्य कारणों के चलते UPSSSC के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया है। उनको स्वयं अपना और अपनी पत्नी का इलाज करवाना है। उनकी पत्नी अभी भी घुटनों संबंधी समस्या के कारण दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती हैं। ठीक होने में दो से तीन महीने लगेंगे। अब उनका कार्यकाल भी अधिक नहीं बचा था। इसीलिए पद से इस्तीफा से दिया है, ताकि नए अध्यक्ष का समय से चयन हो जाए। 

Tags:    

Similar News