लखनऊ में जल्द स्थापित होगा एम पावर का सेंटर, नीरजा बिड़ला ने दी ये जानकारी

चर्चा के दौरान नीरजा बिड़ला ने बताया कि उन्होंने एम पावर की स्थापना की है, जिसका उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य के प्रति दृष्टिकोण में सकारात्मक बदलाव लाना है। वह आदित्य बिड़ला वर्ल्ड एकेडमी की चेयरपर्सन हैं और उन्होंने इसकी स्थापना भी की है

Update:2021-01-04 20:11 IST
लखनऊ में जल्द स्थापित होगा एम पावर का सेंटर, नीरजा बिड़ला ने दी ये जानकारी

लखनऊ: फिक्की फ्लो के लखनऊ चैप्टर ने आज नीरजा बिड़ला और अनन्या बिड़ला की गतिशील माँ बेटी की जोड़ी के साथ एक वर्चुअल टेट-ए-टेट का आयोजन किया। देश के प्रमुख उद्योगपति की पत्नी नीरजा बिड़ला एक मजबूत इरादों वाली स्वतंत्र महिला के रूप में सामने आईं, जो एक मानवतावादी और समाज के विभिन्न मुद्दों तक पहुँचने के लिए निरंतर प्रयास करती है ताकि उन्हें पूरा करने और समृद्ध जीवन जीने के लिए सशक्त बनाया जा सके।

नीरजा बिड़ला ने दी ये जानकारी

चर्चा के दौरान नीरजा बिड़ला ने बताया कि उन्होंने एम पावर की स्थापना की है, जिसका उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य के प्रति दृष्टिकोण में सकारात्मक बदलाव लाना है। वह आदित्य बिड़ला वर्ल्ड एकेडमी की चेयरपर्सन हैं और उन्होंने इसकी स्थापना भी की है

ये भी पढ़ें: बारांबीक में भयानक हादसा: ट्रैक्टर ने 6 लोगों को कुचला, दो की मौत से मचा कोहराम

कोरोना महामारी से पैदा हुए मौजूदा संकट के दौरान एम पावर की भूमिका के बारे में सवाल का जवाब देते हुए, श्रीमती बिरला ने कहा, "वैश्विक महामारी ने देश में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों को बढ़ा दिया है। एम पावर लोगों की सहायता और सलाह प्रदान करने में सक्रिय है। हमने मानसिक स्वास्थ्य आपात स्थिति और परामर्श से निपटने के लिए महाराष्ट्र सरकार के साथ करार किया है और एक कॉल सेंटर स्थापित किया है। उन्होंने यह भी कहा कि हमें इस सेंटर को शुरू करने के एक महीने बाद लखनऊ से सबसे ज्यादा कॉल आये जो कि हमारे लिए काफी अप्रत्याशित था इसके बाद हमने यह निर्णय किया कि हम जल्द ही लखनऊ में भी एम पावर का एक सेंटर स्थापित करेंगे। हमें उम्मीद है कि हम भविष्य में इस तरह की कई पहल शुरू कर सकते हैं।

बहुआयामी महिला के रूप में सामने आईं अनन्या बिड़ला

अनन्या बिड़ला एक दृढ़ इच्छाशक्ति, बुद्धिमान और बहुआयामी महिला के रूप में सामने आईं। यह पूछे जाने पर कि क्या बिड़ला उपनाम का आपके जीवन पर क्या प्रभाव है? इसके उत्तर में उन्होंने कहा कि "मैं इस परिवार में पैदा होने के लिए भगवान की बहुत आभारी हूं जिसने मुझे बिना शर्त प्यार और समर्थन दिया है और अपनी सोच को पूरा करने का साधन दिया है।हालांकि, संगीत मेरा जुनून है और मुझे गर्व है कि मैंने अपनी प्रतिभा और दृढ़ता से पूरी तरह से अपने लिए एक अलग स्थान बनाया है।

अनन्या बिड़ला कहती हैं, मेरी माँ ने मुझे अपने दिल का अनुसरण करने के लिए कहा। "पारंपरिक रूप से उद्योगपति परिवार में, गायिका बनने की चाह में अनन्या के सामने अपनी चुनौतियाँ थीं।" अनन्या ने कहा, "मेरी माँ बहुत खुले विचारों वाली हैं और उन्होंने पिताजी को भी ऐसा ही बनाया है।"अनन्या ने अपनी माँ नीरजा के बारे में कहा कि वह उनकी सबसे अच्छी दोस्त, गुरु, मार्गदर्शक है। ”फ्लो लखनऊ की चेयरपर्सन, पूजा गर्ग और पूर्व चेयरपर्सन, अंजू नारायण द्वारा लिए गए साक्षात्कार में कई व्यक्तिगत प्रश्न थे जो दर्शकों के लिए प्रेरणादायक थे।

ये भी पढ़ें: दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा अयोध्या में लगेगा शिविर, बटेंगे कृत्रिम अंग

सत्र का समापन करते हुए फिक्की फ्लो लखनऊ की अध्यक्षा पूजा गर्ग ने कहा, "माताएँ पहले बेटियाँ हैं और सबसे अच्छी दोस्त हैं, प्यार, विश्वास और समझ पर आधारित एक अटूट रिश्ता है दोनों के बीच। आज हमारे मेहमानों के लिए इससे बेहतर कौन है जो करुणा, समझ को साबित करे। और इस रिश्ते में खुलापन, बच्चों के भविष्य को नई ऊंचाइयों दे सकता है। "कार्यक्रम के अंत में फिक्की फ्लो की वाईस प्रेजिडेंट आरुषि टंडन ने सभी को धन्यवाद दिया।

श्रीधर अग्निहोत्री

Tags:    

Similar News