Lucknow News: जेल में फाइव स्टार खाना, मास्टर शेफ रणवीर बराड़ कैदियों को सीखा रहे स्वादिष्ट व्यंजनों का हुनर

Lucknow: News स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक भोजन परोसने के साथ कैदियों को फूड बिजनेस के क्षेत्र में कैरियर बनाने का रास्ता भी तलाश लिया गया है।

Report :  Sunil Mishraa
Update: 2023-01-17 08:38 GMT

lucknow adarsh prison

Lucknow News: जेल की रोटी के मायने अब बदल रहे हैं, क्योंकि अब यहां फाइव स्टार होटल जैसा खाना मिलेगा। केंद्र सरकार की एक स्कीम के तहत मशहूर मास्टर शेफ रणवीर बराड़ जेल के कैदियों को स्वादिष्ट व्यंजन बनाने का हुनर सीखा रहे हैं। सोमवार को इसकी शुरुआत लखनऊ आदर्श कारागार से हो गई है।

महानिदेशक जेल आनंद कुमार ने बताया की जेल में खाने की गुणवत्ता सुधारने के लिए काफी समय से प्रयास चल रहा था। स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक भोजन परोसने के साथ कैदियों को फूड बिजनेस के क्षेत्र में कैरियर बनाने का रास्ता भी तलाश लिया गया है। भारत सरकार की मदद से यूपी की जेलों में कैदियों को साउथ और नॉर्थ इंडियन खाने के साथ बेकरी आइटम बनने की कला सिखाई जा रही है।

होटल इंडस्ट्री में जगह बनाएंगे यूपी के कैदी

मास्टर शेफ रणवीर बराड़ कैदियों को खाना बनाने से उसे सजाने और परोसने की ट्रेनिंग दे रहे हैं। इस कदम का मकसद है की रिहाई के बाद ये कैदी खुद का बिजनेस शुरू कर सकें या होटल इंडस्ट्री में अच्छी नौकरी हासिल कर सकें। ट्रेनिंग के लिए पहले चरण में सेंट्रल जेल और आदर्श कारागार को चुना गया है। लखनऊ से इसकी शुरुआत हो चुकी है। धीरे - धीरे बाकी जेलों को भी इससे जोड़ा जाएगा। डीजी जेल ने बताया की यह कदम विभाग और राष्ट्रीय उद्यमिता और लघु व्यवसाय विकास संस्थान द्वारा शुरू किया गया है, जो केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की प्रमुख शाखा है।

जेल महानिदेशक आनंद कुमार ने कहा कि सेलिब्रिटी शेफ कैदियों को उनके भोजन के लिए नए व्यंजनों की कोशिश करने के लिए प्रशिक्षित करेंगे। उन्होंने कहा, शेफ उन्हें बताएंगे कि कैसे कई स्वादिष्ट और स्वस्थ व्यंजन बनाए जाते हैं। उन्होंने बताया की नारी बंदी निकेतन की महिला कैदियों को भी यह ट्रेनिंग दी जा रही है। उन्होंने बताया की खाना पकाने के साथ उसकी पैकेजिंग की ट्रेनिंग भी दी जा रही है।

Tags:    

Similar News