Meerut News: सुभारती विश्वविद्यालय में NSS के सात दिवसीय विशेष शिविर की शुरुआत

Meerut News: सुभारती विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) की यूनिट-3 का सात दिवसीय विशेष शिविर, मेरठ के गांव खजूरी में 21 मार्च तक किया गया है।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-03-16 13:42 GMT

NSS की सात दिवसीय शिविर की हुई शुरुआत। (Pic: Newstrack)

Meerut News: स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) की यूनिट-3 का सात दिवसीय विशेष शिविर, मेरठ के गांव खजूरी (ब्लॉक परीक्षितगढ़) में 21 मार्च तक किया गया है। विश्वविद्यालय परिसर से शिविर के लिए कुलपति मेजर जनरल डॉ. जी. के. थपलियाल ने एनएसएस स्वयंसेवकों को झंडी दिखाकर रवाना किया।


सेवा के माध्यम से शिक्षा है उद्देश्य

इस अवसर पर आयोजित फ्लैग ऑफ कार्यक्रम में वि.वि. के कुलपति जनरल थपलियाल ने कहा कि एनएसएस का प्राथमिक उद्देश्य छात्र-छात्राओं को स्वैच्छिक सामुदायिक सेवा के माध्यम से उनका व्यक्तित्व और चरित्र का विकास करना है। 'सेवा के माध्यम से शिक्षा' यह एनएसएस का उद्देश्य है। उन्होंने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा ग्रहण करने का उद्देश्य समाज की सेवा से भी जुड़ा है। डॉ. थपलियाल ने स्वयंसेवकों को प्रेरित करते हुए कहा कि विकास योजनाओं को हर नागरिक तक पहुंचाना होगा और उसमें एनएसएस के स्वयंसेवक बड़ी भूमिका निभा सकते हैं और विकसित भारत का सपना साकार कर सकते हैं। डेंटल कालेज के प्राचार्य डॉ. निखिल श्रीवास्तव ने कहा कि सुभारती परिवार का पहला उद्देश्य भी समाज सेवा ही है और एनएसएस इसमें भागीदारी निभाता है। उन्होंने स्वयंसेवकों से कहा कि ग्रामीण परिवेश को जानना जरूरी है जहां आम व्यक्ति निवास करता है।


स्वयंसेवकों को 120 घंटे कार्य करने का दिया जाएगा प्रमाण-पत्र

विश्वविद्यालय के एनएसएस कार्यक्रम समन्वयक डॉ. एस. सी. थलेडी ने बताया कि सुभारती विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना की चार इकाइयां कार्यरत हैं और सभी इकाइयां मार्च महीने में ग्रामीण क्षेत्रों में सात दिवसीय विशेष शिविरों का आयोजन करेगी। इससे छात्र ग्रामीण क्षेत्रों में विकास संबंधी जागरूकता के कार्यक्रम करेंगे। इसके अंतर्गत सफाई, स्वास्थ्य, टीकाकरण, मतदाता जागरण, डिजिटल लिटरेसी, स्वच्छ पेयजल, पर्यावरण जागरूकता, बेटी-पढ़ाओ, बेटी बचाओ, जल-संरक्षण, ग्रामीण विकास योजना के बारे में बताएंगे। एनएसएस यूनिट 3 की कार्यक्रम अधिकारी शिवानी भदौरिया ने बताया कि इस यूनिट के अन्तर्गत नर्सिंग, डेंटल, नेचरोपैथी और पैरा मेडिकल के 100 स्वयंसेवकों में से शिविर के लिए 50 का चयन किया गया है। इस सात दिनों के सफल कैम्प के बाद स्वयंसेवकों को 120 घंटे कार्य करने का प्रमाण-पत्र दिया जाएगा। यह प्रमाण पत्र छात्र छात्राओं के भविष्य केलिए एक अच्छा डॉक्यूमेंट होगा। इस अवसर पर डेंटल कालेज से डॉ. संचित प्रधान, नैचरोपैथी से डॉ अभिजीत, पैरामेडिकल से पुष्पेंद्र कुमार, इकाई-4 के कार्यक्रम अधिकारी विशाल कुमार आदि शामिल थे।

Tags:    

Similar News