Meerut News: एक युद्ध नशे के विरूद्ध, हर घर से एक दिया रोशन करने की अपील

Meerut News: युद्ध नशे के विरुद्ध उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार एवं संरक्षण आयोग अध्यक्ष डॉ देवेंद्र शर्मा की अगुवाई में रैली का आयोजन किया गया। रैली में बड़ी संख्या में छात्र व सामाजिक संगठन के लोगों ने भाग लिया।

Report :  Sushil Kumar
Update:2024-10-18 18:55 IST

Meerut News  ( Pic- Newstrack)

Meerut News: आज यहां नशा मुक्ति के लिए एक युद्ध नशे के विरुद्ध उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार एवं संरक्षण आयोग अध्यक्ष डॉ देवेंद्र शर्मा की अगुवाई में रैली का आयोजन किया गया। रैली में बड़ी संख्या में छात्र व सामाजिक संगठन के लोगों ने भाग लिया। साथ ही डॉ देवेंद्र शर्मा द्वारा नशा खत्म करने के लिए दीवाली पर प्रत्येक घर में एक दिया रोशन करने की अपील की गई।

रैली का शुभारंभ उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार एवं संरक्षण आयोग अध्यक्ष डॉ देवेंद्र शर्मा एवं मुख्य विकास अधिकारी नूपुर गोयल द्वारा नशे के विरुद्ध अभियान की शपथ दिलाने के पश्चात हरी झंडी दिखाकर किया गया। अध्यक्ष ने कहा कि देश के युवा देश का भविष्य होते हैं, स्कूली छात्र-छात्राओ व युवाओ को नशे से मुक्त रखने के लिए प्रदेश में विभिन्न कार्यक्रमो के माध्यम से प्रयास किये जा रहे हैं। इस मौके पर अध्यक्ष ने अधिकारियो को निर्देशित करते हुये कहा कि स्कूलों के 100 मीटर की परिधि के अंतर्गत किसी भी तंबाकू सिगरेट आदि की दुकान नहीं होनी चाहिए। 21 वर्ष से कम आयु के बच्चों के द्वारा मादक पदार्थ की बिक्री न की जाये। बच्चों के द्वारा भांग, ड्रग जैसी दवाइयां की बिक्री भी नहीं हो।

उन्होने कहा कि समस्त विभागो की सहभागिता सुनिश्चित करते हुये देश के भावी भविष्य को नशा मुक्त बनाये जाने के लिए सरकार द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे है। स्कूलों में प्रहरी क्लब की स्थापना की जा रही है जिससे बच्चों को नशे से दूर रखा जा सके। नशा बच्चों के मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य को किस तरीके से नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है, नशे के प्रति जागरूक करने हेतु शिक्षको को भी इस अभियान से जोडा गया है ताकि शिक्षण के दौरान नशे से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में बच्चो को बताया जा सके।

उन्होने कहा कि एक युद्ध नशे के विरूद्ध अभियान अब जागरण से प्रकटीकरण की ओर है, जो कि आज विशाल रैली के रूप में देखा जा सकता हैं। अभियान में समस्त विभाग एवं ऐसे जनसमुदाय को जोडा गया है जिनका प्रभाव एक बडे वर्ग पर पडता है, जागरूकता एवं अन्य कार्यक्रमो के माध्यम से लक्षित वर्ग को लाभान्वित किया जा रहा है।इस अवसर पर जिलाधिकारी (नगर) ब्रजेश कुमार सिंह पुलिस अधीक्षक, अपराध, प्र0 जिला प्रोबेशन अधिकारी/जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनील कुमार सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला मद्यनिषेध अधिकारी, विभिन्न स्कूलों के कक्षा 9 व कक्षा 11 के छात्र-छात्राओं, परिषदीय विद्यालयों के अध्यापक, एनसीसी स्काउट गाइड के साथ ही प्रशासन के समस्त विभागों के अधिकारियों बाल कल्याण समिति जिला बाल संरक्षण इकाई, विशेष किशोर पुलिस इकाई, महिला थाना व समस्त थानों के प्रभारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Tags:    

Similar News