Meerut News: छटनी की आंशका से त्रस्त पश्चिमी यूपी के बीजेपी लोकसभा सांसदों की चिंता बढ़ी

Meerut News: मेरठ समेत पश्चिमी यूपी की बात करें तो यहां पिछले कई महीनों से ऐसी खबरें आ रही थीं कि भाजपा सर्वे करने वाली एजेंसियों और जमीनी फीडबैक के आधार पर बड़ी संख्या में सांसदों की टिकट काटेगी।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2023-12-15 08:25 GMT

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Meerut News: यूपी के भाजपा के लोकसभा सांसद पिछले कुछ दिनों चिंता में हैं। हाल ही में देश के तीन राज्यों में हुई बीजेपी की प्रचंड जीत ने इन सांसदों की चिंता और बढ़ा दी है। दरअसल, तीन राज्यो में बीजेपी की प्रचंड जीत के बाद से पार्टी नेतृत्व ने जिस तरह इन राज्यों के मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री पदों की घोषणा कर सबको चौंकाया है उससे उन चर्चाओं को बल मिला है जिसमें कहा जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी ने अपने 303 लोकसभा सांसदों में से छंटनी का काम शुरू कर दिया है। सूत्रों का कहना है कि फिलहाल मौजूदा सांसद अपना टिकट सुनिश्चित करने की लॉबिंग कर रहे हैं।

मेरठ समेत पश्चिमी यूपी की बात करें तो यहां पिछले कई महीनों से ऐसी खबरें आ रही थीं कि भाजपा सर्वे करने वाली एजेंसियों और जमीनी फीडबैक के आधार पर बड़ी संख्या में सांसदों की टिकट काटेगी। सूत्रों के मुताबिक पहले सर्वे में कुछ सांसदों की रिपोर्ट अच्छी नहीं मिली है। इनमें पश्चिम क्षेत्र के कुछ सांसद भी शामिल हैं। भाजपा सूत्रों का कहना है कि परफारमेंस और उम्र के साथ साथ यह भी देखा जा रहा है कि कोई नेता कितनी बार से लगातार जीत रहा है। लगातार कई बार से जीत रहे सांसदों की इस बार टिकट कट सकती है। एंटी इन्कम्बैंसी कम करने और युवाओं को आगे बढ़ाने के नाम पर भाजपा बड़ी संख्या में सांसदों की टिकट काटेगी। वहीं नारी शक्ति वंदन अधिनियम के चलते इस बार पार्टी पहले से ज्यादा महिला उम्मीदवारों को उतारने पर विचार कर रही है। अगर ऐसा होता है तो लोकसभा चुनाव में कुछ पुरुष सांसदों का टिकट कटना तय है।

पश्चिमी यूपी कई सांसद ऐसे भी हैं, जिनके टिकट पर उम्र का पड़ाव भारी पड़ता दिख रहा है। फिल्म एक्ट्रेस हेमा मालिनी के अलावा बरेली के सांसद संतोष गंगवार को भी इसी प्रकार की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। वहीं 72 वर्ष के हो चुके मेरठ के सांसद राजेन्द्र अग्रवाल क्या चौथी बार मेरठ से चुनाव लड़ेंगे? यह सवाल पिछले काफी समय से उठ रहा है।

इसी तरह पिछले चुनाव में बहुत कम अंतर से जीते संजीव बालियान के टिकट कटने की भी चर्चा जोरो पर है। संजीव बालियान पश्चिमी यूपी की मुजफ्फरनगर सीट से लगातार दो बार से सांसद हैं। मोदी सरकार में मंत्री भी है और जाट समुदाय के दिग्गज नेताओं में गिने जाते हैं। फिरोजाबाद सांसद चंद्रसेन जादौन का नाम भी टिकट कटने वाले सांसदों में शामिल है। वहीं कुछ सांसद राजनीतिक कारणों से टिकट गंवा सकते हैं जिसमें पीलीभीत सांसद वरुण गांधी और बदायूं की सांसद संघमित्रा मौर्या प्रमुख हैं।

Tags:    

Similar News