Meerut News: जन प्रतिनिधि हो या कोई भी विभागीय अधिकारी, जनता के प्रति सभी की जवाबदेही-डॉक्टर जयपाल सिंह

Meerut News: प्रदेशीय विद्युत व्यवस्था जांच समिति उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सभापति डॉक्टर जयपाल सिंह बोले -जन प्रतिनिधि हो या कोई भी विभागीय अधिकारी, जनता के प्रति सभी की जवाबदेही।

Report :  Sushil Kumar
Update:2023-09-17 00:25 IST

प्रदेशीय विद्युत व्यवस्था जांच समिति उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सभापति डॉक्टर जयपाल सिंह: Photo-Newstrack

Meerut News: मेरठ जनपद के ऊर्जा भवन में प्रदेशीय विद्युत व्यवस्था जांच समिति उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सभापति डॉक्टर जयपाल सिंह ने कहा कि आम नागरिकों की पहुंच विद्युत विभाग की समस्त सेवाओं तक सरलतम रूप से प्राप्त हो सके इसके लिए नियमित रूप से कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि विभाग का रवैया दंडात्मक नहीं बल्कि सुधारात्मक होना चाहिए । उन्होंने कहा कि माननीय जन प्रतिनिधि हो या कोई भी विभागीय अधिकारी, जनता के प्रति हम सभी की जवाबदेही है उसको ध्यान में रखते हुए विभाग की विभिन्न योजनाओं/सेवाओं जैसे विधुत कनेक्शन, बिल भुगतान, बकाया बिलों का भुगतान, पोल शिफ्टिंग, इत्यादि में जनानुकूल शत प्रतिशत पालन किया जाए।

विभाग का रवैया दंडात्मक नहीं बल्कि सुधारात्मक होना चाहिए

डॉ जयपाल सिंह जनपद मेरठ, बागपत विद्युत विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। विद्युत व्यवस्था जांच समिति की बैठक में कुल 26 बिंदुओं पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई । सभापति द्वारा बिंदुवार समीक्षा करते हुए विद्युत विभाग के अधिकारियों से जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों की पहुंच विद्युत विभाग की समस्त सेवाओं तक सरलतम रूप से प्राप्त हो सके इसके लिए नियमित रूप से कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि विभाग का रवैया दंडात्मक नहीं बल्कि सुधारात्मक होना चाहिए । उन्होंने कहा कि माननीय जन प्रतिनिधि हो या कोई भी विभागीय अधिकारी, जनता के प्रति हम सभी की जवाबदेही है उसको ध्यान में रखते हुए विभाग की विभिन्न योजनाओं/सेवाओं जैसे विधुत कनेक्शन,बिल भुगतान ,बकाया बिलों का भुगतान, पोल शिफ्टिंग, इत्यादि में जनानुकूल शत प्रतिशत पालन किया जाए।

उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी माननीय जनप्रतिनिधि एवं उपभोक्ताओं के साथ लगातार संवाद बनाए रखें बहुत सारी समस्याएं संवादहीनता की स्थिति में उत्पन्न होती हैं इसलिए लगातार संवाद बनाए रखें। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं के पास विद्युत बिल समय पर पहुंचे विभाग की जिम्मेदारी है तथा जिन उपभोक्ताओं पास भुगतान के बावजूद दोबारा बिल पहुंचने,गलत बिल की शिकायत प्राप्त होती हैं इसको गंभीरता से लेकर कार्यवाही सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि ऑनलाइन भुगतान प्रणाली को और अधिक से अधिक प्रमोट किया जाए तथा समय-समय पर विद्युत विभाग की योजनाओं से संबंधित वर्कशॉप आयोजित किए जाएं लोगों के बीच ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार किया जाए। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों को कनेक्शन लेने या भुगतान में कठिनाई न हो यह सुनिश्चित करें। बिल भुगतान में विद्युत सखी का ग्रामीण क्षेत्र में अच्छा परफॉर्मेंस को देखते हुए शहरी क्षेत्र में भी विद्युत सखी/ मित्र रखे जाने हेतु सुझाव दिया गया जिस पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

मेरठ- बागपत में आबादी के हिसाब से विद्युत आपूर्ति की यथा स्थिति की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि ग्रामीण ,तहसील व जिला मुख्यालय स्तर पर नियमित रूप से मापदण्ड के अनुरूप विद्युत उपलब्ध कराई जाती रहे।

बिजली चोरी

ट्रांसफार्मर की स्थिति, उपभोक्ता लोड अनुसार मीटर रीडर के क्षेत्र में बदलाव ,विभागीय स्तर पर भ्रष्टाचार के प्रकरण में की गई कार्रवाई ,विजिलेंस थानों के औचक निरीक्षण तथा ट्रांसफार्मर व बिजली चोरी के संबंध में विभाग द्वारा की कार्यवाही ,कुल विद्युत पावर उपभोग से प्राप्त राजस्व आकलन रिपोर्ट, जर्जर तार व पोल से होने वाली दुर्घटना को नियंत्रित करने हेतु विभाग द्वारा की जा रही कार्रवाई, विद्युत लाइन लॉस, ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में जले हुए ट्रांसफार्मर मरम्मत की कार्रवाई, औद्योगिक इकाइयों के कनेक्शन की स्थिति, स्थानीय स्तर पर विद्युत शिकायत एवं उनके निस्तारण हेतु विभाग द्वारा अपनाई गई प्रक्रियाओं पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई ।

सभापति ने कहा कि विद्युत विभाग के कार्यालय में जन सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाए तथा सीनियर सिटीजन चार्टर के अनुरूप वरिष्ठ नागरिकों को बैठने की व्यवस्था ,साफ सफाई ,एवं सम्मान पूर्वक उनकी बात को सुना जाए तथा उसका निस्तारण किया जाए ।

बैठक के अंत में जिलाधिकारी दीपक मीणा द्वारा समिति को धन्यवाद व्यापित किया गया साथ ही जिलाधिकारी एवं एमडी पीवीवीवीएन एल चैत्रा वी विद्युत ने समिति को आश्वस्त किया कि समिति द्वारा जो भी निर्देश प्राप्त हुए हैं उनका शत प्रतिशत पालन करते हुए कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी । माननीय सभापति द्वारा विभागीय कार्यवाही पर संतोष व्यक्त करते हुए बैठक समाप्त की घोषणा की गई।

अधिकारी उपस्थित रहे

इस अवसर पर बैठक समिति के सदस्य कु. महराज सिंह, दिनेश गोयल, विधायक कैंट अमित अग्रवाल , एमएलसी श्रीमती सरोजनी अग्रवाल, एमएलसी धर्मेंद्र भारद्वाज तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News