Meerut News: मेरठ पहुंचे राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष एम वेंकटेशन, बोले- स्वच्छकार प्रधानमंत्री जी की प्राथमिकता

Meerut News: राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि स्वच्छकार प्रधानमंत्री जी की प्राथमिकता में है तथा उनके लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही है।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-08-09 17:13 GMT

Meerut News

Meerut News: राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष एम वेंकटेशन द्वारा आज यहां विकास भवन सभागार में मैन्युअल स्केवेंजर्स अधिनियम 2013 के जनपद में लागू होने व पालन करने के संबंध में संबंधित अधिकारियो एवं नगर निगम सफाई कर्मचारी संघ के पदाधिकारियो के साथ बैठक आहूत की गई। बैठक में सफाई कर्मचारी संगठन पहुंचे और उनके अभिनंदन के बाद संघ के लिए कार्यालय, सफाईकर्मियो के लिए हाजिरी स्थल, सफाई कर्मियो की भर्ती तथा आउटसोर्स सफाई कर्मियो के लिए आवास की सुविधा की मांग की गई।

राष्ट्रीय अध्यक्ष एम वैंकटशन ने जनपद में आउटसोर्सिंग के माध्यम से नगर निकायो में तैनात सफाईकार्मिको के वेतन भुगतान, साप्ताहिक अवकाश, ईपीएफ, ईएसआई, बीमा, यूनिफॉर्म एवं न्यूनतम मजदूरी की जानकारी लेते हुये कहा कि स्वच्छकारो को सरकार द्वारा संचालित योजनाओ का लाभ दिलाया जाये। उन्होने स्वच्छकारो के लिए स्टैण्डर्ड आईकार्ड जारी करने के निर्देश दिये जिसमें ईपीएफ का नंबर, ब्लड ग्रुप, ईमरजेंसी नंबर आदि दर्ज हो। उन्होने कार्यस्थल पर महिलाओ के यौन उत्पीडन की शिकायत से संबंधित विशाखा कमेटी के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुये आवश्यक निर्देश दिये।

उन्होने कहा कि स्वच्छकारो के लिए समय-समय पर हैल्थ चैकअप कैम्प का आयोजन किया जाये। उन्होने जिला समाज कल्याण अधिकारी (विकास) से कितने स्वच्छकारो को राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त एवं विकास निगम से ऋण दिलाया गया, के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुये कैम्प लगाकर अधिक से अधिक लोगो तक योजना की जानकारी पहुंचाये जाने के निर्देश दिये। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि स्वच्छकार प्रधानमंत्री जी की प्राथमिकता में है तथा उनके लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही है। सरकार की मंशा अनुरूप स्वच्छकारो को लाभ व सहयोग सुनिश्चित किया जाये। संबंधित अधिकारी उनकी समस्याओ को प्राथमिकता पर लेकर एवं मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुये कार्यवाही करें।

इस अवसर पर जिलाधिकारी दीपक मीणा, एसएसपी विपिन ताडा, नगर आयुक्त डा0 अमित पाल शर्मा, सीडीओ नूपुर गोयल, ज्वाईंट मजिस्ट्रेट नारायणी भाटिया, नगर मजिस्ट्रेट अनिल कुमार, सहायक नगर आयुक्त प्रमोद कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी (विकास) पंखुरी जैन, डीपीआरओ रेनू श्रीवास्तव सहित अन्य संबंधित अधिकारी, सफाई कर्मचारी संघ के पदाधिकारी व सफाईकर्मी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News