Meerut News: रामायण के राम ही नहीं, सीता, रावण और हनुमान भी लड़ चुके हैं चुनाव

Meerut News: रामायण में राम का किरदार निभा चुके अरुण गोविल इस बार भाजपा के टिकट से चुनावी मैदान में हैं। राम से पहले रावण, सीता और हनुमान का किरदार निभाने वाले भी चुनाव लड़ चुके हैं।

Report :  Sushil Kumar
Update:2024-03-29 16:00 IST

अरुण गोविल। (Pic: Social Media)

Meerut News: चर्चित टीवी सीरियल रामायण के राम यानी अरुण गोविल अभ‌िनेता से नेता बनने वाले अकेले नहीं हैं। टीवी सीरियलों की ही बात करें टीवी सीरियलों के कई अभिनेता सियासी पारी खेल चुके हैं। यह अलग बात है कि इनमें से अधिक की सियासी पारी लंबी नहीं रही। यानी कह सकते हैं कि सियासत उन्हें रास नहीं आई।

दीपिका चिखलिया लड़ चुकी हैं भाजपा के टिकट से चुनाव

अपने समय के सबसे अधिक चर्चित टीवी शो रामायण के पात्रों का करें तो रामायण की सीता माता यानी दीपिका चिखलिया रामानंद सागर के टेलीविजन शो 'रामायण' में 'माता सीता' का किरदार निभाने के बाद वह घर-घर में मशहूर हो गईं। साल 1991 भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर लोकसभा चुनाव जीत चुकी हैं उन्होंने मात्र 26 वर्ष की उम्र में गुजरात की बड़ोदा सीट से जीत हासिल की थी। बता दें कि वडोदरा 1991 से पहले तक कांग्रेस का गढ़ था, लेकिन 1991 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के 'सीता' दांव ने इस वडोदरा को भगवा दुर्ग बना दिया और दिग्गज कांग्रेसी नेता रंजीत सिंह को हार का सामना करना पड़ा। वे 34 हजार से अधिक मतों हारे।

राज्यसभा सांसद के लिए नामांकित हुए थे दारा सिंह 

रामायण के हनुमान यानी मशहूर भारतीय पहलवान दारा सिंह ऐसे पहले खिलाड़ी थे, जिन्हें राज्य सभा के लिए नामांकित किया गया था। साल 2003 में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें राज्य सभा भेजा था, तब देश के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी थे। रामायण के रावण यानी अरविंद त्रिवेदी ने 1991 में बीजेपी के टिकट पर गुजरात के साबरकांठा से लोकसभा चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी। उन्हें कुल 48.28 फीसदी वोट मिले थे। अरविंद त्रिवेदी ने जनता दल गुजरात के मगनभाई मणिभाई पटेल को करीब 36 हजार वोटों से हराया था। 2002 में वह सेंसर बोर्ड के एक्टिंग चेयरमैन भी बने।

अब अरुण गोविल चुनावी मैदान में 

रामायण के पात्रों की बात करें तो अरुण गोविल चौथे ऐसे पात्र हैं,जो सियासी पारी खेलने मैदान में उतरे हैं। वैसे बताया यह भी जाता है कि अरुण गोविल को राजीव गांधी ने जब वह देश के प्रधानमंत्री थे कि इलाहाबाद यानी प्रयागराज से चुनाव लड़ने का ऐफर भी दिया था। लेकिन किन्हीं वजहों से ये मुमकिन नहीं हो पाया था। अब देखना यही है कि उनकी सियासी पारी में भी वें कोई इतिहास रचने में कामयाब हो पाते हैं अथवा नहीं। 

कई टीवी कलाकार लड़ चुके हैं चुनाव

भारत के प्रसिद्ध टीवी धारावाहिकों रामायण और महाभारत के कई पात्रों जैसे रामायण के हनुमान यानी दारा सिंह, रावण यानी अरविंद त्रिवेदी, सीता माता यानी दीपिका चिखलिया, महाभारत के कृष्‍ण यानी नितीश भारद्वाज,गंगापुत्र भीष्म पितामह का किरदार निभाने वाले मुकेश खन्ना, युधिष्ठिर का किरदार निभाने वाले गजेंद्र चौहान, द्रौपदी का किरदार निभाने वाली रूपा गांगूली के अलावा राजा भरत यानी राज बब्बर सियासी पारी खेलने वालो में शामिल हो चुके हैं। इनमें दारा सिंह और राज बब्बर को छोड़ दिया जाए तो अधिकांश की सियासी पारी लंबी नहीं रही।


Tags:    

Similar News