Meerut News: कैंसर के इलाज में उपयोगी होगी एकल आणु स्पेक्ट्रोस्कोपी नैनो मशीन

Meerut News: मिशीगन स्टेट यूनिवर्सिटी मिशिगन अमेरिका, के रसायन विभाग के डॉक्टर राजीव यादव ने 'एकल आणु स्पेक्ट्रोस्कोपी आधारित बायोलॉजिकल नैनो मशीन, के विषय में जानकारी दिया।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-05-08 15:24 GMT

Meerut News (Pic: Newstrack)

Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की भौतिक विभाग में एक पॉप्युलर व्याख्यान का आयोजन किया गया । जिसमें मिशीगन स्टेट यूनिवर्सिटी मिशिगन अमेरिका, के रसायन विभाग के डॉक्टर राजीव यादव ने 'एकल आणु स्पेक्ट्रोस्कोपी आधारित बायोलॉजिकल नैनो मशीन, के विषय में जानकारी दिया। उन्होंने बताया कि यह मशीन फ्रेट के नियम पर काम करती है जो जैविक पदार्थ में होने वाली गतिविधियों का पता लगा सकती है। भविष्य में इस तकनीक का उपयोग कैंसर के इलाज एवं दवाइयां का मानव शरीर पर क्रियावान्यायन की जानकारी पाने में किया जा सकता है।

छात्र-छात्राओं की रही उपस्थिति

व्याख्यान के आरंभ में विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर अनिल मलिक ने आमंत्रित वक्त का परिचय दिया एवं प्रोफेसर वीरपाल सिंह, डायरेक्टर शोध ने कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन किया । यह व्याख्यान भौतिक विज्ञान विभाग में संचालित फिजिक्स संगठन के अंतर्गत किया गया जिसके समन्यवक डॉ. कुमार यादव है। कार्यक्रम में विभाग के अन्य प्रोफेसर प्रो अनुज कुमार, प्रो संजीव शर्मा, डॉ योगेंद्र गौतम डॉ कविता शर्मा, डॉ विवेक नौटियाल एवं विभाग की शोध छात्र/छात्राएं एवं मास्टर के विद्यार्थी मौजूद रहे।


स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए पंजीकरण

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि विवि व उससे संबंधित कालेजों में सत्र 2024-25 के लिए विवि की ओर से यूपी बोर्ड के पास छात्र-छात्राओं का डाटा आन लाइन किया गया है। प्रवक्ता के अनुसार आज शाम तक विवि के अंर्तगत आने वाले जिलो के साढ़े चार हजार से अधिक छात्र-छात्राओं के पंजीकरण किये जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि छात्रो को विवि परिसर एवं कालेजो के लिए अलग-अलग पंजीकरण कराने होंगे। इसके लिए फीस 115 रुपये निर्धारित की गई है। फीस एक बार ही देनी होगी। बता दें कि विवि में स्नातक प्रथम वर्ष में एक मोटे अनुमान के अनुसार करीब 1.40 लाख सीटें हैं।

Tags:    

Similar News