अब पढ़ाई पर जोरः इस जिले में उठाए जा रहे ये कदम, ऑनलाइन होगा कार्यक्रम

मिशन प्रेरणा के तहत उत्तर प्रदेश को प्रेरक प्रदेश बनाने के अभियान के क्रम में नगर क्षेत्र झांसी में शिक्षकों के ऑनलाइन प्रशिक्षण का सातवां बैच आज संपन्न हुआ।

Update: 2020-07-24 07:28 GMT

झांसी: मिशन प्रेरणा के तहत उत्तर प्रदेश को प्रेरक प्रदेश बनाने के अभियान के क्रम में नगर क्षेत्र झांसी में शिक्षकों के ऑनलाइन प्रशिक्षण का सातवां बैच आज संपन्न हुआ। पूरे प्रदेश में 20 जुलाई से शिक्षकों का ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हो रहा है इसी क्रम में जनपद नगर क्षेत्र में ब्लॉक स्तरीय ऑनलाइन प्रशिक्षण का शुभारंभ एवं समापन खंड शिक्षा अधिकारी राजकुमार विश्वकर्मा ने किया।

ये भी पढ़ें:मृतक संजीत के पिता का आरोप, पुलिस की रही मिलीभगत, कार्रवाई नहीं की

उत्तर प्रदेश को प्रेरक बनाने के लिए विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई- प्रेरणा लक्ष्य, प्रेरणा सूची एवं प्रेरणा तालिका पर काम करने के लिए आधारशिला, ध्यानाकर्षण एवं शिक्षण संवाद मॉड्यूल पर शिक्षकों का ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसमें विभाग द्वारा निर्धारित प्रेरणा लक्ष्य को पाने के लिए इन तीन मॉड्यूल के माध्यम से शिक्षकों द्वारा बच्चों का शिक्षण कार्य किया जाना है किंतु अभी विद्यालय में बच्चे ना आने के कारण खाली समय का उपयोग करते हुए विभाग द्वारा शिक्षकों को पढ़ाने के नवीन माध्यमों हेतु तैयार किया जा रहा है। इसी क्रम में इन तीनों मॉड्यूल पर प्रशिक्षण कार्यक्रम ऑनलाइन आयोजित किए जा रहे हैं। सभी शिक्षकों को प्रतिभाग करना अनिवार्य है।

ऑनलाइन प्रशिक्षण में 25 -25 प्रतिभागियों के 2 बैच प्रतिदिन आयोजित किए गए जिनमें नगर संसाधन केंद्र झांसी से कंप्यूटरों का प्रयोग करते हुए संदर्भ दाताओं द्वारा पीपीटी के माध्यम से अलग-अलग विषयों पर सत्रों का आयोजन किया गया। आधारशिला मॉड्यूल में कक्षा 1 से 3 के लिए भाषा एवं गणित की आधारभूत समझ विकसित करने के लिए, ध्यानाकर्षण मॉड्यूल में अपनी कक्षा में शैक्षिक स्तर में पिछड़ गए बच्चों के लिए रिमेडियल क्लासेस चलाने के संबंध में एवं शिक्षण संग्रह मॉड्यूल में शिक्षकों के कार्य में नयापन लाने के लिए विशेषकर - पाठ योजना, लर्निंग आउटकम, विद्यालय विकास योजना, व्यक्तित्व विकास, सामुदायिक सहभागिता जैसे विषयों पर सत्रों का आयोजन किया गया।

ये भी पढ़ें:राजस्थानः CM गहलोत ने विधानसभा सत्र बुलाने के लिए राज्यपाल को पत्र लिखा

ऑनलाइन प्रशिक्षण में सीमैट प्रयागराज के विशेषज्ञ, डाइट के मेंटर्स, जिले के अधिकारी व जनपद झांसी की एसआरजी टीम के तीनों सदस्य, नगर क्षेत्र के ए आर पी एवं विशेषज्ञ टी ओ टी लगातार ऑनलाइन प्रशिक्षण से जुड़े रहे एवं अलग-अलग सत्रों में उपस्थित रहकर शिक्षण संचालक की मॉनिटरिंग की। प्रशिक्षण में विशेष रुप से एसआरजी चौधरी धर्मेंद्र सिंह, पुष्पेंद्र तिवारी, प्रदीप कुमार यादव , एआर पी- पीयूष अग्रवाल ,टी ओ टी -जहीर खान उपस्थित रहे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News