गांधीवादी चिंतक धर्म दिवाकर शर्मा का निधन

गांधीवादी चिंतक, वरिष्ठ कांग्रेसी और को-आपरेटिव बैंक के पूर्व चेयरमैन धर्म दिवाकर शर्मा ने 83 साल की उम्र में बुधवार तड़के 2.30 बजे अंतिम सांस ली।

Update: 2019-03-20 09:50 GMT
धर्म दिवाकर शर्मा

मेरठ: गांधीवादी चिंतक, वरिष्ठ कांग्रेसी और को-आपरेटिव बैंक के पूर्व चेयरमैन धर्म दिवाकर शर्मा ने 83 साल की उम्र में बुधवार तड़के 2.30 बजे अंतिम सांस ली। उनके निधन से कांग्रेसियों में शोक की लहर दौड़ गई।

यह भी पढ़ें:—होलिका दहन में आज जलेगा आतंकी मसूद अजहर, यहां हो गई है पूरी तैयारी

कांग्रेस नेताओं ने व्यक्त किया शोक

पीएल शर्मा रोड स्थित उनके निवास स्थान पर कांग्रेस नेताओं समेत शहर के गणमान्य लोग बड़ी संख्या में भावभीनी श्रधांजलि देने पहुंचे। गांधीवादी चिंतक के निधन पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के प्रतिनिधि ने फोन कर शोक संवेदना व्यक्त की है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोहसिना किदवई ने भी फोन कर उनके निधन पर गहरा दुख जताया है। राष्ट्रीय लोकदल के नेता पूर्व सिंचाई मंत्री डॉ मेहराजुद्दीन अहमद समेत अन्य नेता शोक संवेदना व्यक्त करने उनके निवास स्थान पहुंचे। उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

यह भी पढ़ें:—सांसद का रिपोर्ट कार्ड : 70 प्रतिशत लोग अपने सांसद को नहीं पहचानते

गांधीवादी चिंतक लेखक और कोऑपरेटिव बैंक के पूर्व चेयरमैन रहे धर्म दिवाकर का जन्म 3 नवम्बर 1936 को बिजनौर के शेरकोट में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी परिवार में हुआ था। वह 14 साल तक मेरठ शहर कांग्रेस के अध्यक्ष, जिला अध्यक्ष रहे। कोऑपरेटिव बैंक के चेयरमैन रहे। मेरठ कालेज में स्टूडेंट लीडर के रूप में उनकी पहचान रही। एक बार वह कांग्रेस पार्टी से विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी भी लड़े। साम्प्रदायिक दंगे के चलते परिणाम सुप्रीम कोर्ट ने निरस्त कर दिया था। वह बहुत मृदु भाषी, मिलनसार, चिंतक, लेखक थे।

यह भी पढ़ें:—गोधरा कांड में आरोपी याकूब पटालिया को उम्रकैद की सजा

सामाजिक चिंतक के साथ-साथ लेखक भी ​थे शर्मा

उन्होंने कांग्रेस आंदोलन के दौरान जेल की यातनाएं भी सही। अपने लेखन से राजनीति को परिभाषित करते रहे। डॉ. अंबेडकर और सामाजिक न्याय, एक इंकलाब और चाहिए, अब गांधी चुप नही रहेगा जैसी तमाम किताबे लिखी। इसी साल फरवरी में इनकी किताब भारतीय गणतंत्र और हम का विमोचन हुआ था। वह पीएल शर्मा ट्रस्ट के ट्रस्टी भी थे। गांधी वादी चिंतक पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के करीबी थे। उनका जाना शहर के लिए अपूर्णीय क्षति है। आजादी की सुबह का नजारा कैसा था यह जानने के लिए लोग उन्हें याद करते थे।

Tags:    

Similar News