Greater Noida: इंडिया एक्सपो मार्ट में सेमीकॉन इंडिया-2024 का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, सीएम योगी भी मौजूद

Greater Noida: सेमीकॉन के साथ ही पीएम मोदी वर्क फोर्स पवेलियन डेवलपमेंट पवेलियन का उद्घाटन भी करेंगे। तीन दिवसीय इस आयोजन में 17 देशों के 255 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं।

Newstrack :  Network
Update:2024-09-11 11:42 IST

पीएम मोदी ने किया उद्घाटन (Pic: Social Media)

Greater Noida: इंडिया एक्सपो मार्ट (India Expo Mart) में शुरू होने वाले तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया-2024 का पीएम मोदी ने उद्घाटन किया। इस दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। पीएम के पहुंचने से पहले सीएम योगी ने तैयारियों का जायजा लिया। उद्घाटन के बाद पीएम मोदी इन्वेस्टर्स के साथ संवाद भी करेंगे। इसके दो सेशन आयोजित किए जाएंगे। सेमीकॉन के साथ ही पीएम मोदी वर्क फोर्स पवेलियन डेवलपमेंट पवेलियन का उद्घाटन भी करेंगे। तीन दिवसीय इस आयोजन में 17 देशों के 255 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। इनमें भारत समेत अमेरिका, जापान व साउथ कोरिया जैसे देशों के नाम शामिल हैं। अगले तीन दिनों तक सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। 

'चिप्स आर नेवर डाउन'

उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने संबोधित भी किया। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का आठवां देश है जहां ग्लोबल सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री से जुड़ा ये भव्य आयोजन हो रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी में चिप्स आर नेवर डाउन। साथ ही कहा कि भारत दुनिया को भरोसा देता है। पीएम मोदी ने कहा कि सेमीकंडक्टर की दुनिया से जुड़े लोगों का नाता डायोड से जरूर पड़ता है। पीएम ने बताया कि डायोड में एनर्जी सिर्फ एक डायरेक्शन में जाती है लेकिन भारत की सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री में स्पेशल डायोड्स लगे हुए हैं, यहां हमारी एनर्जी दोनों डायरेक्शन में जाती है।

सेमीकंडक्टर उद्योग के तमाम बड़े लोग शामिल

उद्घाटन के बाद पीएम मोदी एक्सपो मार्ट का निरीक्षण भी किया। इस प्रदर्शनी को 13 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा। इसमें भारत को सेमीकंडक्टर के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाने की परिकल्पना की गई है। इस सम्मेलन में दुनिया के सेमीकंडक्टर में प्रमुखता रखने वाले देश भी शामिल हुए हैं। सेमीकंडक्टर उद्योग के तमाम बड़े लोग भारत के इस सम्मेलन में शामिल होंगे। जानकारी के मुताबिक 250 से ज्यादा प्रदर्शक और 150 वक्ताओं से ज्यादा शामिल हो सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी के उद्देश्य के मुताबिक वह भारत को दुनिया में सेमीकंडक्टर डिजाइन के रूप में स्थापित करना चाहते हैं। इसी दृष्टि के अनुसार "शेपिंग द सेमीकंडक्टर फ्यूचर" थीम के आधार पर 11 से 13 सितंबर तक  इस सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।

Tags:    

Similar News