Bulandshahr News: बुलंदशहर में त्यौहारों को लेकर पुलिस हाईअलर्ट, दंगा नियंत्रण माकड्रिल की

Bulandshahr News:बुलंदशहर में होली और शब-ए-बारात को लेकर पुलिस हाईअलर्ट मोड़ में है। पुलिस अधिकारियों और पुलिसकर्मियों ने दंगा नियंत्रण पूर्वाभ्यास किया।

Report :  Sandeep Tayal
Update: 2023-03-03 12:49 GMT

बुलंदशहर: त्यौहारों को लेकर पुलिस हाईअलर्ट, दंगा नियंत्रण माकड्रिल की

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर में होली और शब-ए-बारात को लेकर पुलिस हाईअलर्ट मोड़ में है। त्योहारों पर अशांति फैलाने वालों से निपटने के लिए पुलिस अधिकारियों और पुलिसकर्मियों ने दंगा नियंत्रण पूर्वाभ्यास किया। वहीं, एसएसपी ने जहां लोगो से होली भाईचारे के साथ मनाने की अपील की है वहीं रंग में भंग डालने वालो पर सख्त कार्रवाई करने की भी चेतावनी दी है।

आगामी होली पर्व को देखते हुए बुलंदशहर परेड ग्राउण्ड में दंगा नियन्त्रण के लिए बलवा ड्रिल का पुलिसीकर्मियो ने पूर्वाभ्यास किया। पुलिस अधिकारियों ने पुलिसकर्मियों को दंगाईयों से निपटने के लिए विभिन्न तरीके के गुर सिखाए तथा रिहर्सल के दौरान भीड़ को तितर-बितर करने के भी विभिन्न तरीके बताए।

पुलिसकर्मियों द्वारा मुस्तैदी के साथ दंगा को नियंत्रण करने के लिए अलग-अलग विधि का प्रदर्शन किया गया। पुलिस लाइन के परेड ग्राउण्ड में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक देहात बजरंग बली चौरसिया एवं सहायक पुलिस अधीक्षक/क्षेत्राधिकारी नगर/लाइन्स अनुकृती शर्मा की देख-रेख में पुलिसकर्मियों द्वारा दंगा नियंत्रण मॉकड्रिल की गई।

पुलिस बल ने खदेड़ा, किया दंगा नियंत्रण

बुलंदशहर पुलिस लाइन में मॉकड्रिल के दौरान पुलिसकर्मियों की 2 टोलियां बनाई गई थी, जिसमें एक टोली दंगा करने वाली और दूसरी तरफ दंगा।नियंत्रण को पुलिसकर्मियों की टोली थी। मॉकड्रिल के दौरान आंदोलन कर रहे दंगाईयों द्वारा आक्रोशित होकर आगजनी और पुलिसकर्मियों पर हमला किया और सूचना पर पुलिस विभाग की अलग-अलग टीम मौके पर पहुंची एवं फायर ब्रिगेड़ की गाड़ी द्वारा आग को बुझाया गया। पुलिस ने दंगाईयों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन भीड़ द्वारा पुलिसकर्मियों को दौड़ा लिया। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए फायर ब्रिगेड की गाडी से पानी का प्रयोग किया गया, इसके बाद भी दंगाई नहीं हटे।

लाठी चार्ज, आंसू गैस के गोले दागे गए

पुलिसकर्मियों द्वारा वरिष्ठ अधिकारीगण की अनुमति से लाठी चार्ज, आंसू गैस के गोले और दंगाईयों पर रबड़ की बुलेट फायर कर तितर-बितर कर दंगा नियंत्रण अभ्यास किया गया।

गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजी पुलिस लाइन

बुलंदशहर पुलिस लाइन प्रांगण गोलियों को तड़तड़ाहट से गूंज उठा, दरअसल गोलियां दंगा नियंत्रण मॉकड्रिल को चलाई गई थी। पुलिस लाइन में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सहित अपर पुलिस अधीक्षक देहात व समस्त क्षेत्राधिकारी द्वारा एंटी-राइट गन, रबर बुलेट गन, टियर गैस गन आदि शस्त्रों को चलाकर शस्त्र प्रशिक्षण, दंगा नियन्त्रण उपकरणों को परखा गया।

रंग में भंग डाला तो होगी कार्रवाई- एसएसपी

बुलंदशहर के एसएसपी श्लोक कुमार ने बताया कि जनपद में पुलिस बल त्योहारों को लेकर हाई अलर्ट है जगह-जगह पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं बाकायदा पुलिस की पैदल गश्त जारी है उन्होंने लोगों से होली पर्व को भाईचारे के साथ मनाने की अपील की साथ ही चेतावनी दी यदि कोई त्योहारों की आड़ में रंग में भंग डाल कर शांति व्यवस्था भंग करने की कोशिश करेगा उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Tags:    

Similar News