Prayagraj News: बकरीद व कांवड़ यात्रा सकुशल निपटाने के लिए डीएम और पुलिस कमिश्नर ने बनाया ये प्लान

Prayagraj News: पुलिस आयुक्त एवं जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बकरीद के त्योहार एवं कांवड़ मेले को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए अधिकारियों को कड़े निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही मंदिरों पर साफ-सफाई, बिजली, पानी की समुचित व्यवस्था किए जाने को भी कहा गया है।

Update: 2023-06-23 16:49 GMT
बकरीद व कांवड़ यात्रा सकुशल निपटाने के लिए डीएम और पुलिस कमिश्नर ने बनाया प्लान : Photo- Newstrack

Prayagraj News: पुलिस आयुक्त एवं जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बकरीद के त्योहार एवं कांवड़ मेले को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए अधिकारियों को कड़े निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही मंदिरों पर साफ-सफाई, बिजली, पानी की समुचित व्यवस्था किए जाने को भी कहा गया है।

सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाएं त्योहारः जिलाधिकारी

पुलिस आयुक्त रमित शर्मा एवं जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री की अध्यक्षता में शुक्रवार को संगम सभागार में कावंड़ यात्रा एवं बकरीद की तैयारियों के सम्बंध में बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि कावंड़ यात्रा मार्गों पर पड़ने वाले सभी सड़कों को 01 जुलाई तक सही करा दिया जाए। उन्होंने क्रांसिग पर प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था कराये जाने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने सड़कों के किनारे लगाने वाले लंगरों व भण्डारे के आयोजन को सड़क से दूरी पर कराये जाने के लिए कहा है। जिससे मार्ग में अनावश्यक भीड़ न हो। उन्होंने क्रासिंग पर पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाये जाने के लिए कहा है। मंदिरों पर प्रवेश एवं निकास की अलग-अलग व्यवस्था रखने के साथ ही पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के लिए निर्देश दिया गया है। जिलाधिकारी ने मंदिरों में सुरक्षा के दृष्टिगत सीसीटीवी कैमरा भी लगाए जाने, कावंड़ यात्रा मार्ग पर पड़ने वाले सीएचसी एवं पीएचसी पर चिकित्सक, दवाओं एवं एम्बुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

बकरीद पर कुर्बानी के अवशेषों का हो समुचित निस्तारण

बैठक में डीएम ने कहा कि सार्वजनिक स्थल पर कुर्बानी के अवशेष न रखे जाएं तथा वहां की सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। अवशेष को दूर रखकर निस्तारित किया जाए। नगरीय क्षेत्रों में कहीं भी जल जमाव न होने पाए तथा शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। विद्युत की समुचित व्यवस्था बनाई रखी जाए। उन्होंने कहा कि जहां पर भी जर्जरतार हों, उसे तुरंत ठीक करा लिया जाये। जिलाधिकारी ने सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखे जाने के लिए सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

कमिश्नर बोले- पहले से निर्धारित परंपरा के अनुसार ही मनाएं पर्व

पुलिस आयुक्त रमित शर्मा ने कहा कि पूर्व में निर्धारित परम्परा के अनुसार ही पर्वों को मनाया जाए, कोई नई परम्परा न शुरू की जाए। उन्होंने खाने-पीने की चीजों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने तथा दुकानों पर अनिवार्य रूप से रेट लिस्ट चस्पा कराये जाने के लिए कहा है। पुलिस आयुक्त ने थानाध्यक्षों को कावंड़ यात्रा मार्गो पर पड़ने वाले क्षेत्रों के ग्राम प्रधानों के साथ बैठक करने के लिए कहा है।

पुलिस आयुक्त एवं जिलाधिकारी ने डीसीपी नगर, डीसीपी गंगापार एवं डीसीपी यमुनापार तथा सम्बंधित उपजिलाधिकारीगणों के साथ बिंदुवार विस्तार से समीक्षा की। इस अवसर पर अपर पुलिस आयुक्त, एडीएम सिटी मदन कुमार, एडीएम वित्त एवं राजस्व जगदम्बा सिंह, मुख्य राजस्व अधिकारी कुंवर पंकज, सिटी मजिस्ट्रेट सत्यप्रिय सिंह, सिविल डिफेंस सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News