Prayagraj News: कड़ाके की ठंड से पहले उछले कोयले और लकड़ी के दाम, जानें क्या है वजह

Prayagraj News : ठण्ड की वजह से बाज़ार में खपत बढ़ जाने से कुछ दुकानदारों ने दाम दोगुने करने के साथ ही इसे स्टॉक करना भी शुरू कर दिया है।

Report :  Syed Raza
Published By :  Shraddha
Update: 2021-12-09 08:17 GMT

 कड़ाके की ठंड से पहले उछले कोयले और लकड़ी के दाम

Prayagraj News : उत्तर भारत में ठंड ने (winter season) दस्तक दे दी है ऐसे में संगम शहर प्रयागराज (Prayagraj) में भी ठंड दिन पर दिन बढ़ती जा रही है लेकिन ठंड से छुटकारा दिलाने वाली लकड़ी और कोयले की कीमतों में अभी से ही आग लग गई है। प्रयागराज की बात करें तो पिछले एक महीने में लकड़ी और कोयले की कीमतें (lakdi koyle ke badhte daam) लगभग दोगुनी हो गई हैं। इनकी कीमतें बढ़ने से लोग ठीक से आग जलाकर अपनी ठण्ड भी नहीं मिटा पा रहे हैं। लोगों का कहना है कि मंहगाई का असर कोयले और लकड़ी पर भी दिखाई दे रहा है। दिसंबर के शुरुआती दिनों में कोयले और लकड़ी के दामो में बढ़ोतरी देखी जा रही है।

देखिये एक रिपोर्ट

सब्ज़ियां, दाल या कहें रोज़मर्रा से जुड़ी चीज़ों की कीमतें प्रयागराज के लोगों को पहले से ही रुला रही थीं लेकिन हड्डियों को कंपा देने वाली कडकडाती ठण्ड में लकड़ी और कोयले की आसमान छूती कीमतों ने तो लोगों का जीना ही मुहाल कर दिया है। 15 दिन पहले 30 रुपये किलो बिकने वाला कोयला 45 से 48 रुपये किलों बिक रहा है तो पिछले 15 दिनों में लकड़ी की कीमत भी 6 से 7 रुपये किलो तक पहुंच गई है। सबसे ज्यादा तकलीफ उन लोगों को होगी जो मध्यम और गरीब तबके के हैं। बेतहाशा ठंड के दौरान लकड़ी और कोयले की आग से ठण्ड मिटाते थे, और अब दिसंबर के शुरुआती दिनों में कोयले के दाम सुनते ही लोगों की जेबें ठंडी हो जा रही हैं। कहना गलत नहीं होगा कि इस बार अगर ऐसे ही दाम बढ़ते गए तो लिहाजा लोग ठण्ड की मार से यूं ही ठिठुरने को मजबूर हो जाएंगे। लोगों का कहना है कि कोरोना काल में एक तो रोज़मर्रा की चीज़ों में महंगाई की मार से वैसे ही परेशान है ऊपर से ठंड की शुरुआत में ही कोयले और लकड़ी के दाम आसमान छू रहे है जो अब उनके लिए एक नई मुसीबत से कम नहीं है।

प्रयागराज में लकड़ी और कोयले की कीमतें लगभग दोगुनी हो गई

ठण्ड की वजह से बाज़ार में खपत बढ़ जाने से कुछ दुकानदारों ने दाम दोगुने करने के साथ ही इसे स्टॉक करना भी शुरू कर दिया है। दुकानदारों का मानना है कि अगले तीन-चार दिनों बाद ठण्ड का कहर और बढ़ सकता है, ऐसे में इसकी डिमांड बढ़ेगी। दुकानदार भी मान रहे हैं कि पिछले साल के मुकाबले इस बार दामों में इजाफा देखने को मिल रहा है। दुकानदार बढ़ते हुए दाम में सबसे बड़ी वजह बंद हुई भट्टियों को बता रहे हैं। दुकानदारों ने सरकार से अपील की है कि जो भट्टियां बंद हुई है उसको जल्द से जल्द चालू करवाएं तभी कोयले के दाम में गिरावट आएगी।

गौरतलब है कि लगातार लकड़ी और कोयले की कीमतों में आग लगने से सबसे ज्यादा दिक्कतें उन लोगों को हो रही हैं, जो ज्यादा पैसा खर्च कर रूम हीटर , या ब्लोअर नहीं खरीद सकते हैं। आम जनता ने भी सरकार से अपील की है कि जल्द से जल्द बढ़ती महंगाई पर रोक लगाएं और रोजमर्रा से जुड़ी चीजों को सस्ता करें।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News