बढ़ती मंहगाई से बेबस जनता, टमाटर 80 रुपये तो प्याज़ 50 रुपये प्रति किलो पहुंचा

Prayagraj News : त्योहारों के सीज़न में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल और डीजल के दाम अब लोगों के लिए चिंता का विषय बन गए हैं।

Report :  Syed Raza
Published By :  Monika
Update: 2021-10-14 08:24 GMT

बढ़ती मंहगाई (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Prayagraj News: लगातार बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दामों (badhte petrol diesel ke dam) ने सब्जियों के दामों (sabjiyo ke dam) में आग लगा दी है। बीते एक हफ्ते में सब्ज़ियों के दाम 30 से 40 फीसदी बढ़ गए हैं, टमाटर 60 से 80 रुपये किलो तो प्याज़ 50 रुपये प्रति किलो पहुंच रहा है, आम जनता कहना है, कम करें मंहगाई वरना चुनाव में सिखाएंगे सबक।

त्योहारों के सीज़न में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल और डीजल के दाम अब लोगों के लिए चिंता का विषय बन गए हैं। बढ़ते तेल का असर अब आम जनता के रोज़मर्रे वाली ज़रुरतों पर भी पड़ने लगा है। बढ़ती महंगाई ने इस कदर असर (badhti mehngai ka asar) डाला है कि जनता अब बेबस हो चुकी है। सब्जियों से लेकर खाने वाली दाल के दामों में कई गुना इजाफा हुआ है।

नाराज जनता या कहें गृहणियां अब महगाई की पूरी ज़िम्मेदारी सरकार पर डाल रही हैं। संगम नगरी प्रयागराज में पिछले एक हफ्ते में सब्जियों के दाम तीस से चालीस फीसदी बढ़ गए हैं। प्रयागराज में ज़्यादातर सब्जियों के दाम 20 से 30 रूपये प्रति किलो बढ़ गए हैं। सबसे ज़्यादा असर टमाटर पर पड़ा है, जो 60 से 80 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है। इससे जहाँ खरीददारों को बेहद दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, तो वहीं फुटकर व्यापरियों की दुकानदारी पर भी इसका सीधा असर देखने को मिल रहा है।

बढ़ती मंहगाई (फोटो : सोशल मीडिया ) 

हरी सब्जियों के दामों में भी लगी आग 

प्रयागराज में टमाटर -प्याज के साथ-साथ हरी सब्जियों के दामों ने भी आम जनता को बेबस कर दिया है। टमाटर 60 से 80 रुपए प्रति किलो बिक रहा है तो प्याज का भाव ₹50 पहुंच गया है। अगर हम हरी सब्जियों की बात करें तो कोई भी हरी सब्जी 40 रुपए से नीचे नहीं बिक रही है। कुछ हरी सब्जियां 50 रुपए तक पहुंच चुकी हैं। 25 से 30 रूपए किलो मिलने वाली भिंडी के दाम 40 से ₹45 हो गए हैं, जबकि बैगन 20 से ₹40 के भाव से बिक रहा है। फूलगोभी में भी ₹20 का इजाफा हुआ है।

सब्ज़ी दुकानदार की बात माने तो दाम अभी और बढ़ेंगे क्योंकि ट्रांसपोर्ट महंगा हुआ है और लगातार तेल कंपनियां हर दिन डीजल और पेट्रोल के दामों में इजाफा कर रही है। ट्रांसपोर्टेशन का खर्चा इतना ज्यादा हो गया है कि इसका सीधा असर सब्जियों पर पड़ा है जब तक तेल कंपनियां तेल के दाम बढ़ाते रहेंगे तब तक सब्जियों के दाम भी बढ़ते रहेंगे।

सब्जियों के दामों से लोग परेशान (फोटो : सोशल मीडिया ) 

सब्जियों के दाम आसमान छू रहे

जनता की बात करें तो लोगों का कहना है कि सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। कुछ दिन पहले जो सब्जी ₹100 में ले जाते थे, वही सब्जियां ₹200 में अब पड़ रही है। लोगों का यह भी कहना है कि अगर मौजूदा सरकार ऐसे ही महंगाई को बढ़ावा देती रहेगी तो आगामी चुनाव में मौजूदा सरकार को सबक सिखाने का काम करेंगे।

लोगों का ये भी कहना है कि बढ़ती महंगाई को ध्यान में रखकर के वह वोट डालने जाएंगे। आम जनता अब सरकार से गुहार लगा रही है कि त्योहारों का सीजन है ऐसे में सरकार जल्द से जल्द बढ़ती महंगाई को नियंत्रण में लाये।

गौरतलब है कि तेल कंपनियों ने अक्टूबर महीने में ही 11 दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा किया है। शारदीय नवरात्र शुरू होने से पहले से ही सब्जियों के दामों में इजाफा होना शुरू हो गया था और अब नवरात्र के अंतिम दिन तक सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। कुछ ही दिनों के बाद दिवाली का त्यौहार है ऐसे में त्योहारों के सीजन में महंगाई अभी और असर डालेगी।

Tags:    

Similar News