Republic Day Rehearsal in Lucknow: जवानों का जज्बा देख तालियों की गड़गड़ाहट से गूंजा हजरतगंज, सैनिकों का शौर्य देख दंग रहे लोग

Republic Day Rehearsal in Lucknow: गुनगुनी धूप में सेना के जवान कदम ताल करते विधानभवन के सामने से जुगरे और सलामी दी तो दर्शक दीर्घा में खड़े लोगों के रोंगटे खड़े हो गए।

Report :  Sunil Mishraa
Update: 2023-01-24 08:02 GMT

republic day parade rehearsal (Photo: Ashutosh Tripathi, Newstrack.com)

Republic Day Rehearsal in Lucknow: गणतंत्र दिवस से पूर्व मंगलवार को फुल ड्रेस रिहसल हुआ। में सरहदों की सुरक्षा में तैनात और दुश्मनों के छक्के छुड़ा देने वाले युद्धक टैंक टी-90 भीष्म, आर्मर्ड रिकवरी व्हीकल, आइसीवीबीएमपी-2 की गड़गड़ाहट सुनाई दी। गुनगुनी धूप में सेना के जवान कदम ताल करते विधानभवन के सामने से जुगरे और सलामी दी तो दर्शक दीर्घा में खड़े लोगों के रोंगटे खड़े हो गए। लोग खुद ब खुद वह तालियां बजाने लगे।

इस मौके पर जवानों का जोश और जज्बा देखते ही बन रहा था। बैंड और पाइप पर बजे 'ऐ वतन-वतन मेरे आबाद रहे तू, मैं जहां रहूं, जहां में याद रहे तू', 'सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा', कदम-कदम बढ़ाए जा' गीतों की धुनें उनका हौसलाफ्जाई कर रहीं थीं। वहीं, परेड में शामिल सेना के नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर, इंटिग्रेटेड कमांड एवं कंट्रोल मल्टी-परपज प्लेट फार्म, एकीकृत संचार वाहन ने सेना व इंटीलिजेंस की खूफिया ताकत का एहसास कराया।

परेड में सेना की राजपूत रेजीमेंट, 16 जाट रेजीमेंट, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की महिला और पुरुष जवान, पीएसी, एसएसबी के जवान, यूपी पुलिस की महिला और पुरुष टुकड़ी, एनसीसी कैडेट, सैनिक स्कूल के बच्चे बैंड और पाइप पर बज रहे देश भक्ति के गीतों की धुन पर कदमताल करते हुए रवींद्रालय से राणा प्रताप चौराहा, हुसैनगंज और रायल होटल चौराहा होते हुए विधानभवन के सामने से हजरतगंज महात्मागांधी मार्ग के रास्ते केडी सिंह स्टेडियम पहुंचे।

फायर ब्रिगेड और डॉग स्क्वायड ने भी दिखाया दम

परेड में पुलिस का श्वान दल शामिल हुआ। इसके साथ ही फायर विभाग के जवानों ने भी दम दिखाया। दमकल विभाग के जवान और अधिकारी अध्याधुनिक वाहनों के परेड में शामिल हुए और लोगों को फायर सुरक्षा की जानकारी दी। परेड में शामिल छात्राओं और छात्रों ने विधानभवन के सामने अलग अलग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं।

परेड में होमगार्ड विभाग के जवान, नए लुक में नजर आए

परेड में शामिल यूपी होमगार्ड के अधिकारी और जवान डांगरी में नजर आए। परेड में शामिल सेना के टैंक टी-90 भीष्म व अन्य में एंटीना में लगे झंडे की उंचाई कम कर दी गई। बीते साल ऊंचाई अधिक होने के कारण वाल्मीकि मार्ग, केडी सिंह स्टेडियम मोड़, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया मुख्यालय के पास एंटीना ऊपर से गुजर रहे तार और पेड़ों की टहनियों में फंस गया था। जिसके कारण दिक्कतें हुई थी। सेना के जवानों ने बताया कि इस लिए इस बार एक एंटीना टैंक पर कम किया गया है।

Tags:    

Similar News