अखाड़ों के शाही स्नान के दौरान बाहरी व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित: कमिश्नर प्रयागराज

अपर पुलिस महानिदेशक प्रयागराज एस.एन. साबत ने बसंत पंचमी के स्नान के मद्देनजर प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को तमाम दिशा निर्देश दिये और कहा कि 6 फरवरी तक ड्यूटी चार्ट तैयार हो जाये  और उसी के अनुसार ड्यूटी लगाई जाय।

Update: 2019-02-05 15:57 GMT

आशीष पाण्डेय,

कुंभ नगर: दिव्य कुंभ भव्य कुंभ में मौनी अमावस्या स्नान पर्व सकुशल सम्पन्न होने पर कमिश्नर प्रयागराज मण्डल डॉ. आशीष कुमार गोयल ने कुम्भ मेला की व्यवस्था से जुड़े सभी विभागो के अधिकारियों, कर्मचारियों एव स्वयंसेवी संस्थाओं की प्रशंसा करते हुए बधाई दिया और साथ ही आभार भी व्यक्त किया।

उन्होने कहा कि जिस सकारात्मक ऊर्जा और दिन रात कड़ी मेहनत के साथ अधिकारी, कर्मचारी और स्वयंसेवी संस्थाओं के लोगो ने एक टीम के रूप में कार्य करते हुये कुम्भ मेला को दिव्य, भव्य, सुरक्षित एवं शान्त स्वरूप दिया है। उसकी जितनी प्रशंसा की जाय वह कम है। मण्डलायुक्त ने यह भी कहा कि आगामी बसन्त पंचमी के स्नान पर्व पर भी सभी अधिकारी, कर्मचारी उसी सेवा भावना और पूरी मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी को अंजाम देंगे।

ये भी पढ़ें— हमारे ही कामों के उद्घाटन और शिलान्यास के अलावा BJP सरकार ने कुछ नहीं किया: अखिलेश

कमिश्नर मंगलवार को डी.आई.जी. कुम्भ मेला कार्यालय स्थित सभागार में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियो और प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि बसन्त पंचमी के स्नान पर्व पर शाही स्नान के दौरान अखाड़ा मार्ग में किसी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश न होने पाये और इसके लिये मुकम्मल व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। उन्होने मौनी अमावस्या का स्नान पर्व बेहतर और सुव्यवस्थित होने पर मेला में ड्यूटी कर रहे सभी विभागो के अधिकारियों और कर्मचारियों से मौनी अमावस्या के दिन को एक यादगार पल बताते हुये दो पेज का फीड बैक तत्काल मांगा और कहा कि इसकी एक पुस्तक प्रकाशित होगी।

ये भी पढ़ें— जिस पूर्व IPS के घर CID छापे में मिले थे ढ़ाई करोड़ रुपये वह BJP में शामिल

उन्होने मौनी अमावस्या की तरह ही यातायात व्यवस्था को और भी बेहतर, सुगम और सुदृढ बनाने की जरूरत पर बल देते हुये कहा कि पुलों पर आवागमन अनुशासित रहे और कही भी लीकेज न हो। मण्डलायुक्त ने बेला कछार के यातायात प्रबन्धन पर विशेष ध्यान देने को कहा। फोर्स को डिप्लायमेंट से पहले उनको पूरी तरह ब्रीफ कर दिया जाय। साथ ही इस बात पर जोर दिया कि जिला प्रशासन और मेला प्रशासन के बीच कम्युनिकेशन बना रहे और किसी भी हालत में संवादहीनता न हो। उन्होने शटल बसो की प्लानिंग के बारे में जानकारी देते हुये कहा कि सिविल लाइन प्रयागराज और झूंसी क्षेत्र में बस स्टेशनो पर अधिक बसो की व्यवस्था की जाय। मण्डलायुक्त ने नगर क्षेत्र में सड़को पर श्रद्वालुओ के लिए वाटर प्वाइंट्स पर पीने का पानी, गिलास, मग, टेबल आदि की व्यवस्था कराने का निर्देश नगर निगम को दिया।

ये भी पढ़ें— अन्ना हजारे ने खत्म किया उपवास, देवेंद्र फडणवीस के वादों पर जताया भरोसा

6 फरवरी तक ड्यूटी चार्ट हो तैयार: एस.एन. साबत

अपर पुलिस महानिदेशक प्रयागराज एस.एन. साबत ने बसंत पंचमी के स्नान के मद्देनजर प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को तमाम दिशा निर्देश दिये और कहा कि 6 फरवरी तक ड्यूटी चार्ट तैयार हो जाये और उसी के अनुसार ड्यूटी लगाई जाय। उन्होने 7 फरवरी को मजिस्ट्रेटो और पुलिस अधिकारियों को ब्रीफिंग करने तथा 8 फरवरी को फोर्स का रिहर्सल करने हेतु कहा। बैठक में पुलिस महानिरीक्षक मोहित अग्रवाल, डीआईजी कुम्भ मेला के.पी. सिंह जिला अधिकारी प्रयागराज सुहास एल.वाई., मेला अधिकारी विजय किरन आनन्द, उपाध्यक्ष प्रयागराज विकास प्राधिकरण भानु चन्द्र गोस्वामी, नगर आयुक्त डा. उज्जवल कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रयागराज नितिन तिवारी ने भी मजिस्ट्रेटो और पुलिस अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिये।

Tags:    

Similar News