School Reopen In UP: यूपी में मंगलवार से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, नियमों का करना होगा पालन

School Reopen In UP: यूपी में मंगलवार से स्कूल कालेज खुलेंगे। पहले शिक्षण संस्थाए सोमवार से खोले जाने थें पर पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन के कारण आज अवकाश घोषित किया गया था।

Published By :  Shreya
Update: 2021-08-23 17:28 GMT
क्लास रूम (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

School Reopen In UP: उत्तर प्रदेश में स्कूल कॉलेज मंगलवार से खोले जाएगें। पहले शिक्षण संस्थाए सोमवार से खोले जाने थें पर पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (UP Former CM Kalyan Singh) के निधन के कारण आज अवकाश घोषित किया गया था, जिसके कारण आज स्कूल नहीं खोले जा सके। यहां यह भी बताना जरूरी है कि शनिवार को पूर्व राज्यपाल एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन के कारण तीन दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है।

उधर राज्य सरकार पहले ही कोविड में गिरावट को देखते हुए कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूलों को फिर से खोलने की तैयारी में है। इसमें कक्षा नौ से 12 तक जबकि एक सितम्बर से कक्षा एक से आठ तक के स्कूल खोले जाने की बात कही गयी है। उत्तर प्रदेश के स्कूलों को कोविड प्रोटोकॉल के तहत खोलने की घोषणा राज्य सरकार पहले ही कर चुकी है। जिसमें पचास प्रतिशत उपस्थिति के साथ कक्षा नौ से इंटर की कक्षाएं शुरू होंगी। 

स्कूल (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

क्लास रूम को किया जाएगा सेनेटाइज

राज्य सरकार की तरफ से कहा गया है कि कक्षाएं शुरू होने के पहले पूरे क्लास रूम को सेनेटाइज किया जाएगा। इसके अलावा कक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिग का पूरा ख्याल रखने को कहा गया है। इसके अलावा जो भी छात्र छात्राएं स्कूल बुलाए जाए तो उसके लिए अभिभावकों से परमिशन लेना आवश्यक है।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी निर्देश के अनुसार, स्कूलों में फिलहाल कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के स्टूडेंट्स को फिजिकल क्लास के लिए बुलाया जाएगा। एक दिन में कुल 8 घंटे के लिए स्टूडेंट्स के लिए स्कूल खुलेंगे। लेकिन बच्चों को दो शिफ्ट में बुलाया जाएगा। निर्देशों के अनुसार एक शिफ्ट के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल में चार घंटे की ऑफलाइन क्लास होगी।   

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News