Kairana: CM के आदेश पर प्रशासन ने की कार्रवाई, दो अवैध बस स्टैंड से वाहनों को हटाने की दी चेतावनी

Shamli: सीएम के आदेश के बाद कैराना में जिला प्रशासन ने कार्रवाई की। इस कार्रवाई में प्रशासन से दो अवैध बस स्टैंड से वाहनों को हटाने की चेतावनी दी।

Report :  Pankaj Prajapati
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-05-19 10:57 GMT

जिला प्रशासन की कार्रवाई। 

Kairana: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Cm Yogi Adityanath) ने माफियाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई व सड़क सुरक्षा को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की थी। इस दौरान सीएम योगी (CM Yogi) ने सड़क किनारे खड़े वाहनों को हटवाने, बाजारों से अतिक्रमण हटवाने व सड़कों पर ओवरलोडिंग वाहनों पर रोकथाम लगाने तथा अवैध पार्किंग के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करने के स्थानीय प्रशासन को आदेश दिए थे। साथ ही अवैध बस स्टैंड चलाने वाले पेशेवर ठेकेदारों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत FIR दर्ज कर संपत्ति जब्ती करने की कार्यवाही के आदेश दिए गए हैं। कार्रवाई की रिपोर्ट 48 घंटे में शासन को देने के लिए आदेश हैं।

पुलिस प्रशासन के पहुंचने से फरार हो गए संचालक

वही सीएम के आदेश के बाद कैराना एसडीएम संदीप कुमार (Kairana SDM Sandeep Kumar), पुलिस क्षेत्राधिकारी बिजेंद्र सिंह भड़ाना (Police Officer Bijendra Singh Bhadana) व पालिका अधिशासी अधिकारी मणि अरोरा कांधला तिराहे पर मौजूद डग्गामार बस स्टैंड व कांधला बस स्टैंड पर पहुंचे। पुलिस प्रशासन के पहुंचने से पहले ही डग्गामार संचालक अपनी गाड़ियां लेकर मौके से फरार हो गए।

इसके बाद पुलिस प्रशासन पालिका बाजार के सामने मौजूद पालिका की जमीन पर पिछले 25-30 सालों से चले आ रहें अवैध बस स्टैंड पर पहुंचे। यहां पर पुलिस प्रशासन के पहुंचने से पहले ही बसों से पैसे लेकर चलाने वाले एजेंट फरार हो गए। इसके बाद बस स्टैंड केंद्र पालिका की दुकानों की पुलिस प्रशासन ने जांच की। दुकानदारों द्वारा पालिका से किराए पर ली गई, दुकान का रिकार्ड चेक किया।

बाद में पुलिस प्रशासन का काफिला गंगोह बस स्टैंड पर पहुंचा। यहां पर भी बसों से गुंडा टैक्स वसूलने वाले ठेकेदार फरार हो गए। बस स्टैंड पर खड़े एक विक्की ने बता कि एजेंट बस संचालकों से प्रति बस 20 रुपये लेते हैं। कुछ बस ड्राइवरों को एसडीएम ने सड़क किनारे से बसें हटाने की चेतावनी दी। साथ ही बस स्टैंड की बराबर में अवैध रूप से पार्किंग बनाकर चल रहें एक टैक्सी स्टैंड से भी ड्राइवर अपनी गाड़ियां लेकर फरार हो गए। वहीं सीएम के आदेश के पहले दिन ही पुलिस प्रशासन की कार्रवाई बेअसर नजर आई।

संचालकों को चेतावनी दी गई: एसडीएम

एसडीएम संदीप कुमार (Kairana SDM Sandeep Kumar) ने बताया कि फिलहाल अवैध बस स्टैंड व अवैध पार्किंग संचालकों को चेतावनी दी गई हैं। अगर नहीं मानते हैं तो प्रभावी कार्रवाई अमल में लाई जाएंगी।

8 स्थानों पर चलते हैं अवैध बस स्टैंड

कैराना में पिछले करीब 30 साल से डग्गामार वाहनों के साथ ही अवैध बस स्टैंड संचालित हैं। पालिका बाजार के सामने शामली बस स्टैंड, गोल मार्किट के सामने गंगोह बस स्टैंड, कचहरी के सामने पानीपत बस स्टैंड, मायापुर रोड पर टांडा बस स्टैंड, कांधला तिराहे पर रोडवेज बस स्टैंड के सामने डग्गामार बस स्टैंड, कांधला रोड पर बस स्टैंड, किला गेट चौंकी स्थित टैक्सी स्टैंड व मेंढकी दरवाजा स्थित अवैध टैक्सी स्टैंड संचालित हैं। सभी बस स्टैंडो पर बिना परमिट की बसें व खटारा डग्गामार गाड़ियां चलती हैं। लेकिन प्रशासन द्वारा अभी तक भी कोई प्रभावी कार्यवाही नहीं की गई।

एजेंट वसूलते हैं गुंडा टैक्स

वर्षों से सभी अवैध बस स्टैंड पर बसों व डग्गामार गाड़ियों से एजेंट गुंडागर्दी के बल पर गुंडा टैक्स वसूलते हैं। यहां पर एजेंट वाहनों में सवारी बैठाने का काम कराते हैं। बताया गया हैं कि गुंडा टैक्स का पैसा सत्ताधारी नेताओं व उनके गुर्गों तक भी जाता हैं।

Tags:    

Similar News