Shravasti News: श्रावस्ती में कई जगह धू-धूकर जला रावण का पुतला, गूंजा जय श्रीराम

Shravasti News: बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक का पर्व दशहरा शनिवार को धूमधाम से मनाया गया। जिला मुख्यालय के अलावा कई स्थानों पर दशानन के पुतलों का दहन किया गया।

Update:2024-10-12 21:57 IST

श्रावस्ती में कई जगह धू-धूकर जला रावण का पुतला, गूंजा जय श्रीराम: Photo- Newstrack

Shravasti News: लवकुश नगरी श्रावस्ती में दशहरा पर्व धूमधाम से मनाया गया। जिला मुख्यालय समेत अंचल में रावण के पुतले जताए गए। उसके पहले राम-रावण के युद्ध का मंचन हुआ। जैसे ही रावण के पुतले का दहन हुआ तो चारों ओर जयश्रीराम की जयकारे गूंज उठे।

बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक का पर्व दशहरा शनिवार को धूमधाम से मनाया गया। जिला मुख्यालय के अलावा कई स्थानों पर दशानन के पुतलों का दहन किया गया। सबसे ऊंचे रावण का पुतला इकौना के राम लीला मैदान में बनाया गया है। यहां 30 फीट ऊंचाई वाले रावण के पुतले का दहन हुआ। रामलीला कमेटी को ओर से धुस मैदान में दशहरा उत्सव मनाया गया। पुतला दहन के पहले राम-रावण युद्ध का मंचन किया गया। जैसे ही राम के हाथों रावण का वध हुआ तो पुतले से आतिशबाजी के साथ आग की लपटे फूंट पड़ी।

देखते ही देखते धूं-धूंकर रावण जलने लगा और पूरा परिसर जय श्रीराम के जयकारों से गूंज उठाया। इसी के साथ सभी स्थानों पर जय श्री राम.. का नारा भी गूंज उठा। जिले में प्रसिद्ध भिनगा नगर में राम लीला मैदान और इकौना के प्रसिद्ध राम लीला मैदान तथा जगपति माता मंदिर परिसर समेत सैकड़ों जगहों पर में फूंके जाने वाले रावण को देखने के लिए हजारों-लाखों की भीड़ एकत्रित हुई । कई दिन पहले से ही इसकी तैयारी हो रही थी। शनिवार की देर शाम रावण दहन होते ही जगह जगह राम लीला का पूरा का पूरा परिसर जय श्री राम... के नारे से गूंज उठा।

धू-धू करके रावण का पुतला जला

श्रावस्ती में सबसे पहले हरिहरपुर विकास खंड के जगपति माता मंदिर परिसर में रावण का पुतला दहन किया गया। यहां रावण का पुतला हनुमान जी की पूंछ से जलाया जाता है। यहां रावण दहन की अपनी अलग कथाएं हैं। बताया जा रहा है कि मंदिर परिसर में कारिगर रावण का पुतला बनाते हैं। इसके बाद शुभ मुहूर्त में तीर से बंदर पर अग्नि वाण दिया जाता है और फिर वही तीर बंदर अपने पूंछ से चलात है जो रावण के पुतले मे लगता है फिर धू-धू करके रावण का पुतला जला और सभी दर्शक जय श्री राम की गूंज से परिसर में जय कारे करते हैं।असत्य पर सत्य की जीत का त्योहार विजयादशमी को लेकर श्रावस्ती में जगह-जगह उल्लासपूर्ण माहौल है।

श्रावस्ती में भिनगा, इकौना, गिलौला, कमलिया,लेगडीगूलर, लक्ष्मण नगर , अलक्क्षेन्द्र इंटर कॉलेज भिनगा सहित छह दर्जन स्थानों पर रावण के पुतला दहन का आयोजन किया गया। पुतला दहन होते ही भीड़ ने जय श्रीराम और हर-हर महादेव का नारा लगा दिया। रावण दहन के पूर्व रामलीला का भावपूर्ण मंचन किया गया। भीड़ में महिलाओं और युवाओं की संख्या ज्यादा दिखी। भिनगा अलक्क्षेन्द्र इंटर कालेज और इकौना रामलीला मैदान में जहा कूछ हद तक लोगों के बैठने के लिए कुर्सियां लगाई गई थीं।

वही अन्य जगहों पर लोग अपने साधन व जमीन पर बैठे रामलीला मंचन का आनंद लिए।इस दौरान सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए थे। वहीं, भिनगा , इकौना में 30 फुट, 25 और 20 फुट का पुतला दहन होते ही भीड़ को सुरक्षित रहने का कुछ एलान कर दिया गया था।इस दौरान जगह-जगह सुरक्षा व्यवस्था का चाक चौबंद इंतजाम देखें गए।

Tags:    

Similar News