UP Board: प्राची निगम को है बोर्ड में टॉप करने का अफसोस, कहा- काश मेरे दो मार्क्स कम होते…

UP Board Topper Prachi Nigam: यूपी बोर्ड हाईस्कूल टॉपर प्राची निगम ने अपने रिजल्ट को लेकर कहा कि काश मेरे एक-दो मार्क्स कम आए होते। आइए, जानते हैं आखिर क्यों प्राची ने बोर्ड टॉप करने के बाद ऐसा कहा।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-04-27 10:11 GMT

UP Board Topper Prachi Nigam: यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 20 अप्रैल 2024 को जारी कर दिया था। रिजल्ट में सितापुर के बच्चों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया। सितापुर के सिता बाल विद्या मंदिर इंटर कॉलेज महमूदाबाद की छात्रा प्राची निगम ने 10वीं की परीक्षा में 98.50 प्रतिशत अंकों के साथ पूरे राज्य में पहला स्थान प्राप्त किया। यूपी बोर्ड में टॉप करने के बाद प्राची के घर मीडिया और तमाम रिश्तेदारों के तांते लग गए। लोग प्राची और उनके माता-पिता को बधाई देने लगे। लेकिन इसी बीच कुछ ऐसा हुआ जिसकी वजह से प्राची कहती हैं कि यदि बोर्ड में मेरे एक दो अंक कम आए होते तो मुझे ये झेलना नहीं पड़ता। तो आइए जानते हैं कि आखिर बोर्ड में टॉप करने वाली एक छात्रा ने ऐसा क्यों कहा। आखिर उन्हें किस बात का अफसोस है।

काश एक दो नंबर कम आए होते

बोर्ड में करने की वजह से हर कोई प्राची पर गर्व कर रहा है। लेकिन इन्हीं सब के बीच प्राची को कुछ लोगों की तरफ से ट्रोलिंग का भी सामना करना पड़ा। जिसकी वजह रही बायोलॉजिकल कारणों से उनके अपर लिप्स पर छोटे-छोटे बालों का आना। हाल ही में बीबीसी को दिए इंटरव्यू में यूपी बोर्ड टॉपर प्राची निगम कहती हैं, "जब मैं अपने लिए इस तरह की ट्रोलिंग को देखती हूं तब मैं यही सोचती हूँ कि काश मेरे एक दो नंबर कम आए होते तो अच्छा रहता। यदि मैं टॉप नहीं करती तो उनलोगों ध्यान मेरी शक्ल पर नहीं जाता। मुझे अपने चेहरे पर आए इन बालों का अहसास पहली बार बोर्ड में टॉप करने पर ही हुआ और इन ट्रोल करने वालों ने ही करवाया है।" प्राची ने आगे कहा कि आज तक मेरे इस शारीरिक बनावट पर घर और स्कूल में कभी किसी ने इस तरह से ट्रोल नहीं किया। आज तक मैंने कभी अहसास ही नहीं किया कि ये मेरे साथ कोई समस्या है।

इंटरव्यू से परेशान हो चुकी हूं

इंटरव्यू में आगे प्राची कहती हैं कि लगातार आ रहे फोन कॉल्स और मीडिया को इंटरव्यू देने से भी वह परेशान हो गयी हैं। उन्होंने आगे कहा, "हर मीडिया इंटरव्यू में ट्रोलिंग पर ज्यादा बात हो रही है। पिछले एक सप्ताह में इंटरव्यू में कैसी दिखती हूँ, पूछ-पूछकर मुझे नोटिस करा दिया है। उन्होंने ये भी कहा कि मुझे जब ज़रूरत लगेगी तब मैं इलाज करवा लूंगी। वर्तमान में मैं अपना पूरा ध्यान पढ़ाई पर फोकस करना चाहती हूँ।"

सोशल मीडिया देखना बंद कर दिया है

प्राची ने इंटरव्यू में आगे कहा कि बोर्ड रिजल्ट के शुरुआती दो दिनों के बाद से उन्होंने सोशल मीडिया देखना बंद कर दिया है। वह नहीं चाहती हैं कि ट्रोल्स को पढ़कर उनकी पढ़ाई पर किसी भी तरह का असर पड़े। हालांकि, उन्होंने ट्रोलर्स को भी धन्यवाद देते हुए कहा कि इतनी कम उम्र में सोशल मीडिया ने मुझे इतना फेमस कर दिया है। उन्होंने कहा कि अभी उन्हें आगे की पढ़ाई पर ध्यान देना है क्योंकि उन्हें आईआईटी जेईई का एग्जाम पास कर इंजीनियर बनना है।

ट्रोलर्स के पास दो मिनट बात करने की हिम्मत नहीं

सीता इंटर कॉलेज के प्रधानाध्यापक रमेश वाजपेयी ने प्राची के ट्रोल होने कहा कि "मैं दावे के साथ कह सकता हूँ, जो लोग प्राची को ट्रोल कर रहे हैं उनमें दो मिनट प्राची से बात करने की हिम्मत नहीं होगी। ऐसा नहीं है कि ट्रोलिंग से फर्क नहीं पड़ता है, फर्क तो पड़ता है। हम लोगों ने प्राची को बहुत हिम्मत दिया है। उन्होंने आगे कहा, मैं जानता हूं, वह आंतरिक रूप से न टूटी है और न टूटेगी। अभी प्रदेश के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने प्राची के फ्री इलाज की भी बात कही है।"

प्राची की मां ने क्या बताया?

प्राची की मां ममता निगम ने बताया, "बायोलॉजिकल कारणों से हमारी बेटी के अपर लिप्स पर बाल उगे हैं, इस बात पर कभी हमने अधिक ध्यान नहीं दिया। मेरी बच्ची मुझे ऐसी ही पसंद है। मेरे मन में कभी पार्लर ले जाने का भी ख्याल नहीं आया। उन्होंने ये कहा कि हमने ज़रूर ऐसा सोचा था कि उसके अपर लिप्स पर बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ रही है तो बोर्ड की परीक्षा खत्म होने के बाद प्राची को डॉक्टर से दिखा देंगे, लेकिन उससे पहले ही लोगों ने बवाल बना दिया।"

प्राची ने दिया ये मैसेज

अंत में प्राची ने कहा, "बोर्ड में टॉप करने के बाद अब थोड़ा प्रेसर भी फील कर रही हूँ। लोगों और परिवार की उम्मीदें मेरे से और अधिक बढ़ गयी हैं। इसलिए अभी मुझे और अधिक मेहनत करनी है। मेरे पास ट्रोल्स को पढ़ने का समय ही नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि मैं उन सभी लड़कियों से कहना चाहूंगी जिनकी शारीरिक बनावट सामान्य लड़कियों से थोड़ा अलग है, वो बिलकुल भी परेशान न हों। ट्रोलिंग बहुत क्षणिक चीज है। इस तरह के ट्रोल्स को नजरअंदाज कर अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। बाकी हर चीज को नज़रअंदाज करें, तभी आगे बढ़ सकती हैं।"

Tags:    

Similar News