'सपा-कांग्रेस स्वार्थ के लिए कर रहे आरक्षण का समर्थन', मायावती का सपा पर फिर हमला

UP News: मायावती ने लिखा कि सुप्रीम कोर्ट के दिनांक 1 अगस्त 2024 के निर्णय में SC/ST आरक्षण के वर्गीकरण व क्रीमीलेयर को लेकर अभी तक चुप्पी साधे हैं जो इनकी यह आरक्षण विरोधी सोच है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-24 03:58 GMT

UP News (Pic: Social Media)

UP News: देश में आरक्षण पर राजनीति तेज होती नजर आ रही है। संसद में एक तरफ विपक्ष सरकार पर आरक्षण खत्म करने का आरोप लगा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ सरकार आरक्षण सुरक्षित होने का आश्वासन दे रही है। उत्तर प्रदेश की राजनीति में भी आरक्षण एक बड़ा मुद्दा बन कर उभरा है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव इसे लेकर सरकार पर हमलावर रहे हैं। इसी मामले पर अब बसपा सुप्रीमो मायावती ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट किया है। उन्होंने सपा और कांग्रेस पर निशाना साधा है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर चुप्पी साधने पर उन्होंने सपा और कांग्रेस पर हमला बोला है। मायावती ने लिखा कि सपा व कांग्रेस आदि ये SC/ST आरक्षण के समर्थन में तो अपने स्वार्थ व मजबूरी में बोलते हैं।

'मजबूरी में कर रहे समर्थन'

मायावती ने एक्स पर पोस्ट कर सपा पर हमला बोला। उन्होंने लिखा कि सपा व कांग्रेस आदि ये SC/ST आरक्षण के समर्थन में तो अपने स्वार्थ व मजबूरी में बोलते हैं। सपा व कांग्रेस आदि ये SC/ST आरक्षण के समर्थन में तो अपने स्वार्थ व मजबूरी में बोलते हैं, किन्तु सुप्रीम कोर्ट के दिनांक 1 अगस्त 2024 के निर्णय में SC/ST आरक्षण के वर्गीकरण व क्रीमीलेयर को लेकर अभी तक चुप्पी साधे हैं जो इनकी यह आरक्षण विरोधी सोच है। ऐसे में सजग रहना जरूरी है।

'भ्रम की स्थिति'

मायावती ने दूसरी पोस्ट में लिखा कि, सपा व कांग्रेस आदि का चाल, चरित्र व चेहरा हमेशा SC/ST विरोधी रहा है, जिस क्रम में भारत बंद को सक्रिय समर्थन नहीं देना भी यह साबित करता है। वैसे भी आरक्षण सम्बंधी इनके बयानों से यह स्पष्ट नहीं है कि ये सुप्रीम कोर्ट के फैसले के पक्ष में हैं या विरोध में। ऐसी भ्रम की स्थिति क्यों? और अब सपा, कांग्रेस व अन्य पार्टियाँ आदि आरक्षण के विरुद्ध फिर से अन्दर-अन्दर एक लगती हैं, तो फिर ऐसे में केवल एससी/एसटी ही नहीं बल्कि अन्य OBC को भी अपने आरक्षण व संविधान की रक्षा तथा जातीय जनगणना की लड़ाई अपने ही बल पर बड़ी समझदारी से लड़नी है। 

Tags:    

Similar News