UP Global Investors Summit 2023: दिग्गज उद्योगपतियों ने यूपी से किए बड़े वादे, जानिए क्या बोले टॉप बिजसमैन

UP Global Investors Summit 2023: यूपी में तीन दिवसीय यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट 2023 की शुरुआत हो चुकी है, इससे दो करोड़ रोजगार के अवसर सृजित होने की संभावना है।

Update: 2023-02-10 07:26 GMT

UP Global Investors Summit 2023 (Newstrack)

Up Investor Summit 2023 : ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि यूपी में विकास की अपार संभावनाएं हैं। यहां की करीब 24 करोड़ जनसंख्या प्रदेश की ताकत है। यूपी भारत को पांच ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने में बड़ा योगदान दे सकता है। कृषि के क्षेत्र में प्रदेश पहले ही खुद को साबित कर चुका है। टाटा संस प्रदेश के विकास में सहयोग देने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। टीसीएस पहले से राज्य में मौजूद है, एयर इंडिया आगामी दिनों में यूपी को देश और दुनिया से कनेक्ट करेगा।

नए भारत के लिए आशा का केंद्र बना यूपी : मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि कानून व्यवस्था में सुधार और ईज आफ डूइंग बिजनेस में सुधार के कारण यूपी नए भारत के लिए आशा का केंद्र बन गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास के लिए उद्योग और सहयोग दोनों की आवश्यकता है जिसे यूपी पूरा कर रहा है। मुकेश अंबानी ने कहा कि इस साल के बजट ने भारत के एक विकसित राष्ट्र के रूप में उभरने की नींव रखी है। यह बजट पूंजीगत व्यय के मामले में देश के विकास की नींव के निर्माण के लिए अपने उच्चतम संसाधन आवंटन के लिए खड़ा है। भारत विकास के बहुत मजबूत पथ पर अग्रसर है । उन्होंने कहा कि Jio दिसंबर 2023 तक उत्तर प्रदेश के हर शहर और गांव को कवर करने के लिए 5G के अपने रोल-आउट को पूरा कर लेगा । रिन्यूएबल एनर्जी से जुड़े व्यवसायों में अतिरिक्त 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है, जिससे राज्य में 1 लाख से अधिक अतिरिक्त रोजगार सृजित हों।

निवेश के लिए आकर्षण बन गया है यूपी : कुमार मंगलम बिरला

आदित्य बिरला ग्रुप के प्रमुख कुमार मंगलम बिरला ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए कहा कि सरकार ने ईज आफ डूइंग बिजनेस को लेकर कई शानदार कदम उठाए हैं जिसके कारण यह निवेशकों के लिए आकर्षक प्रदेश बन गया है। उन्होंने उद्योगपतियों ने प्रदेश में निवेश की अपील की है। आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि भारत अब दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है और 2030 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। एक वैश्विक समूह के रूप में हम 36 देशों में काम करते हैं , मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि भारत आज उन सभी में सबसे अलग है।

विकास के वाहक बने योगी : डेनियल

ज्यूरिख एयरपोर्ट आफ एशिया के सीईओ डेनियल बर्चर ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विकास के मुख्य वाहक बन गए हैं। उनके सहयोग से ही नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट आकार ले पा रहा है। प्रोजेक्ट के विकास के लिए हमें भूमि अधिग्रहण में आसानी हुई। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रदेश के विकास के लिए नई संभावनाएं खोलेगा। ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट ऑफ एशिया के सीईओ डेनियल बर्चर ने कहा कि कहा हम दिसंबर 2024 में यहां से उड़ाने शुरू कर देंगे।

Tags:    

Similar News