सोनभद्र के किसान मालामाल: सरकार की इस योजना से बनेंगे आत्मनिर्भर, बढ़ेगी आय

अधिकारी ए.के. सिंह ने बताया कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए शासन ने किसानों की बंजर जमीन और परती जमीन पर सौर ऊर्जा प्लांट लगाने का फैसला किया है। इस प्लांट की बिजली वह उपभोग करेंगे और शेष बिजली को यूपी पावर कारपोरेशन को बेच भी सकेंगे। इससे किसानों की आय में बृद्धि होगी।

Update: 2020-12-24 08:24 GMT
सोनभद्र के किसान मालामाल: सरकार की इस योजना से बनेंगे आत्मनिर्भर, बढ़ेगी आय

सोनभद्र: जिले के किसान अब अनाज और सब्जियों के साथ-साथ अपनी जमीन पर बिजली भी पैदा कर सकेंगे। जी हां, यह बिल्कुल सच है, यूपी सरकार ने किसानों को आत्मनिर्भर बनाने और उनकी आय दुगुनी करने के लिए एक बृहद कार्य योजना तैयार कर ली है। किसान अपनी बंजर जमीन पर सौर ऊर्जा स्रोत्र का उपयोग कर सोलर ऊर्जा प्लांट लगाकर बिजली पैदा करेंगे । इतना ही नही, उपभोग करने के बाद बची बिजली उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन को बेच सकेंगे। जिससे उनकी बंजर पड़ी जमीनों का उपयोग होगा, सिचाई की व्यवस्था दुरुस्त होगी और किसानों की आय में भी वृद्धि होगी।

यूपी सरकार बढ़ाएगी किसानों की आय

जहाँ एक तरफ किसान पूरे देश मे आंदोलन कर रहा है वही यूपी सरकार किसानो की आय बढ़ाने और उनको आत्मनिर्भर बनाने के लिए बृहद कार्य योजना तैयार कर ली है। किसानों को आर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्त बनाने के लिए नई योजना के तहत किसान अब अपनी बंजर जमीन पर सोलर प्लांट लगाकर फसलों के साथ साथ बिजली भी पैदा कर सकेंगे ।

सोनभद्र की बदलेगी तस्वीर

सोलर ऊर्जा प्लांट से पैदा की गई बिजली का किसान अपनी जरूरतों के हिसाब से उपभोग करने के बाद शेष बिजली उत्तर प्रदेश पॉवर कॉर्पोरेशन को बेच सकेंगे, जिससे आय दुगुनी होने के साथ साथ सिचाई की व्यवस्था भी सही हो जाएगी। देश का स्विट्जरलैंड कहे जाने वाला जनपद सोनभद्र पूरे यूपी का सर्वाधिक पहाड़ी इलाका आता है। यहां बंजर और पथरीली जमीन ज्यादा है। ऐसे में इस योजना के शुरू होने से आदिवासी बाहुल्य वाले इस जनपद की हजारों एकड़ में फैले बंजर जमीन का उपयोग किया जा सकेगा, जिससे यहां की तस्वीर बदल जाएगी। बता दें कि सोंनभद्र में पहले से ही कई ताप बिजली की परियोजनाये है जो आधे भारत को रोशन करती है।

 

ये भी पढ़ें: संभल में ब्लास्ट: गैस सिलेंडर लीक से धमाका, चटक गईं दीवारें, दूर गिरा जाकर गेट

क्या बोले बिजली विभाग के अधिशासी अधिकारी

अधिकारी ए.के. सिंह ने बताया कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए शासन ने किसानों की बंजर जमीन और परती जमीन पर सौर ऊर्जा प्लांट लगाने का फैसला किया है। इस प्लांट की बिजली वह उपभोग करेंगे और शेष बिजली को यूपी पावर कारपोरेशन को बेच भी सकेंगे। इससे किसानों की आय में बृद्धि होगी। इसके लिए प्लांट लगने के बाद बिजली विभाग किसानों के यहां एक नेट मीटर भी लगाएगा जिससे यह पता चल सकेगा कि किसान ने कितनी बिजली का उपभोग किया कितनी बिजली ग्रिड में भेजी है,जल्द ही इस योजना को शुरू कर दिया जाएगा।

रिपोर्ट- ज्ञान प्रकाश चतुर्वेदी

ये भी पढ़ें: राम मंदिर में खास दीवार: करेगी परिसर की सुरक्षा, तैयारी में लगी विशेषज्ञों की टीम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News