UP: प्रमुख सचिव आलोक कुमार का बड़ा एलान, चिकित्सा शिक्षा में 60 हजार पद होंगे सृजित, 20 हजार किये गए

Medical Education Jobs: चिकित्सा शिक्षा विभाग में 60,000 नये पदों को सृजित किए जाने का एलान किया गया है।

Report :  Shashwat Mishra
Published By :  Shreya
Update: 2022-05-09 16:43 GMT

मेडिकल एजुकेशन (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

UP Medical Education Jobs: चिकित्सा शिक्षा विभाग (Medical Education Department) के प्रमुख सचिव आलोक कुमार (Alok Kumar) ने बड़ा एलान किया है। उन्होंने कहा कि चिकित्सा शिक्षा विभाग (Medical Education Posts) में 60,000 नये पदों को सृजित किया जाएगा। जबकि, 20 हज़ार पदों को सरकार बनने के बाद ही सृजित किया जा चुका है। दरअसल, आलोक कुमार लोहिया संस्थान में आयोजित सर्वाइकल कैंसर और एचपीवी टीकाकरण जागरूकता कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे थे, जहां उन्होंने इसकी घोषणा की।

इस साल 6 नर्सिंग कॉलेजों की हुई शुरुआत

प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने चिकित्सा शिक्षा विभाग में हुए सुधारों पर बात करते हुए बताया कि बीते वर्ष सरकार विभाग द्वारा नौ मेडिकल कॉलेज शुरू किये गए हैं। वहीं, इस साल अभी तक छः नये नर्सिंग कॉलेज शुरू किए जा चुके हैं। जिसमें एक डॉ. राम मनोहर लोहिया नर्सिंग कॉलेज है।

सर्वाइकल कैंसर में लखनऊ को बनाना है रोल मॉडल

इस कार्यक्रम में पहुंचे जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश (DM Abhishek Prakash) ने कहा कि हमें समाधान से पहले समस्या समझनी चाहिए। सर्वाइकल कैंसर गंभीर बीमारी है। इस विषय में लखनऊ (Lucknow) को रोल मॉडल बनाना है। हमने 17 विद्यालयों को जोड़कर वहां की लड़कियों को एचपीवी वैक्सीन लगाई। आने वाले दिनों में ज़्यादा से ज़्यादा स्कूलों को जोड़ा जाए।

डीएम अभिषेक प्रकाश ने कहा कि पिछले 2 वर्षों में हमने वायरस के बारे में जितना समझा है, शायद उतना क़भी नहीं समझा। हमें पता चला है कि वायरस कितना खतरनाक है। इसलिए, बेटियों को टीकाकरण कराकर सेफ कर सकते हैं। जिस तरह कोविड़ का डोज़ लिया गया है, उसी तरह हमें सर्वाइकल कैंसर से निपटने वाली एचपीवी वैक्सीन (HPV Vaccine) लगवानी चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रशासन इस काम में पुल के रूप में कार्य करेगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News