अफवाहों पर न जाएंः ये है कोविड प्रोटोकाल की स्वास्थ्य विभाग की नई गाइडलाइन

अनेक प्रकार non-standard ट्रीटमेंट प्रोटोकोल प्रसारित होने का संज्ञान लेते हुए एक संशोधित गाइडलाइन जारी की है

Written By :  Ramkrishna Vajpei
Published By :  Dharmendra Singh
Update: 2021-04-11 17:57 GMT

कोरोना जांच अभियान के दौरान स्वास्थ्यकर्मी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

लखनऊः उत्तर प्रदेश चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं महानिदेशक कार्यालय राज्य सर्विलांस इकाई उत्तर प्रदेश ने वर्तमान में विभिन्नसोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अनेक प्रकार non-standard ट्रीटमेंट प्रोटोकोल प्रसारित होने का संज्ञान लेते हुए एक संशोधित गाइडलाइन जारी की हैजिसका उद्देश्य चिकित्सकों को प्रदेश में लक्षण विहीन और कम लक्षण वाले रोगियों के लिए जारी इस स्टैंडर्ड ट्रीटमेंट गाइडलाइंस से अवगत कराना है।

गाइडलाइन के मुताबिक लक्षण विहीन अथवा कम लक्षण वाले रोगियों के उपचार के बारे में बिन्दुवार जानकारी दी गई है
1- टेबलेट पेरासिटामोल 15 मिलीग्राम/ किलोग्राम शारीरिक वजन- 500 मिलीग्राम की एक टेबलेट दिन में तीन बार (मरीज का वजन 50 किलोग्राम से अधिक होने पर अगर बुखार 100 डिग्री फारेनहाइट से कम है, बुखार ना होने की स्थिति में नहीं दिया जाना है)
अथवा
2- टेबलेट पेरासिटामोल 650 मिलीग्राम की एक टेबलेट दिन में तीन बार (मरीज के वजन 50 किलोग्राम से अधिक होने पर अगर बुखार 100 डिग्री फारेनहाइट से अधिक है, बुखार ना होने की स्थिति में नहीं दिया जाना है)।



 


3- टेबलेट आइवरमेकटिन 200 माइक्रोग्राम/ किलोग्राम शारीरिक वजन- 12 मिलीग्राम की एक गोली वयस्क व्यक्तियों हेतु दिन में एक बार रात्रि के भोजन के उपरांत * 5 दिन के लिए (गर्भवती महिलाओं, धात्री महिलाओं तथा 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए नहीं दिया जाना है)।
3- कैप्सूल डॉक्सीसाइक्लिन 200 मिलीग्राम दिन में दो बार (गर्भवती महिलाओं, धात्री महिलाओं तथा 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए नहीं दिया जाना है)।
अथवा
टेबलेट एजिथ्रोमाइसिन 10 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम/ किलोग्राम शारीरिक वजन- वयस्क व्यक्तियों हेतु अधिकतम 500 मिलीग्राम दिन में एक बार 5 दिन के लिए (गर्भवती महिलाओं, धात्री महिलाओं तथा 12 साल से कम उम्र के बच्चों में दिया जाना है)।



 


4- टेबलेट एजिथ्रोमाइसिन 10 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम/ किलोग्राम शारीरिक वजन- 500 मिलीग्राम वयस्क व्यक्ति हेतु दिन में 1 बार 5 दिन के लिए (कोविड पॉजिटिव आने के पांचवें दिन के उपरांत डॉक्सीसाइक्लिन 5 दिन देने के उपरांत भी बुखार जारी रहता है तो दिया जाना है, ऐसी स्थिति में चिकित्सक से परामर्श अनिवार्य है)।
5- टेबलेट विटामिन- सी 500 मिलीग्राम एक गोली दिन में तीन बार 10 दिन के लिए
6- टेबलेट जिंक 50 मिलीग्राम एक गोली दिन में 2 बार 10 दिन के लिए
7- टेबलेट/ कैप्सूल विटामिन बी कॉन्प्लेक्स एक टेबलेट/ कैप्सूल दिन में 1 बार 10 दिन के लिए
8- विटामिन D3 -60,000 यूनिट हर सप्ताह में एक बार दूध अथवा पानी के साथ लें
9- दिन में तीन से चार बार भाप लें
10- सांस संबंधी व्यायाम/ योग/ प्राणायाम दिन में 40 से 50 मिनट तक करें (यदि आप सहज महसूस कर रहे हों तभी करें)
11- दिन में तीन से चार बार श्वसन दर (रेस्पिरेट्री रेट) तथा ऑक्सीजन सैचुरेशन (पल्स ऑक्सीमीटर से) अवश्य नापें, ऑक्सीजन सैचुरेशन 94 परसेंट से अधिक होना चाहिए
12- पर्याप्त मात्रा में हल्का गर्म/ गुनगुना पानी लें, वयस्क व्यक्ति 3 से 4 लीटर प्रतिदिन
13- यदि आप पूर्व में डायबिटीज, उच्च रक्तचाप अथवा अन्य किसी अन्य क्रॉनिक बीमारी के लिए उपचार ले रहे हैं तो उसे अपने चिकित्सक के परामर्श के साथ जारी रखें।


Tags:    

Similar News