Varanasi News: काशी के घाटों पर दिन में पसर रहा सन्नाटा, जानिए क्या है वजह

Varanasi News: प्रदेश भर में हीट वेव को लेकर यलो एलर्ट जारी किया गया है। मौसम का पारा 43 डिग्री के पार पहुंच गया है। पारा 43 डिग्री पहुंचने पर लोग घरों में दुबकने पर मजबूर हो गये हैं। विदेशी सैलानियों से गुलजार रहने वाले वाराणसी के घाटों पर प्रचंड गर्मी के कारण सियापा पसरा हुआ है।

Update: 2023-06-20 16:48 GMT

Varanasi News: प्रदेश भर में हीट वेव को लेकर यलो एलर्ट जारी किया गया है। मौसम का पारा 43 डिग्री के पार पहुंच गया है। पारा 43 डिग्री पहुंचने पर लोग घरों में दुबकने पर मजबूर हो गये हैं। विदेशी सैलानियों से गुलजार रहने वाले वाराणसी के घाटों पर प्रचंड गर्मी के कारण सियापा पसरा हुआ है। अस्सी घाट सुबह 9 बजते-बजते बिल्कुल खाली हो जा रहा है। प्रचंड गर्मी का कहर घाटों पर देखने को मिल रहा है। प्रतिदिन स्नान करने वाले लोग भी घाट पर जाने में कतराने लगे हैं।

गंगा स्नान के बाद भी चैन नहीं!

यूपी के शाहजहांपुर से वाराणसी घूमने आए एक दल के सदस्यों के कुछ लोगों से गर्मी को लेकर जब सवाल पूछा गया तो सभी ने कहा कि भीषण गर्मी के कारण हमलोग गंगा स्नान के लिए आए हुए थे लेकिन यहां भी स्नान के बाद भी चैन नहीं है। इसी दल के सदस्य रमेश ने बताया कि गर्मी तो बहुत ज्यादा पड़ रही है घाट पर ही चैन नहीं मिल रहा है। बिजनौर से वाराणसी घूमने के लिए आए विनीत शुक्ला ने बताया कि गर्मी के कारण गंगा जी के पानी का लेवल भी काफी नीचे चला गया है। गंगा स्नान के बाद भी कोई राहत नहीं है। जबतक आप पानी में हैं, तभी तक राहत मिल रही है पानी से निकलते ही ख़राब हाल है।

पारा 43 डिग्री के पार पहुंचा

वाराणसी में मौसम का पारा 43 डिग्री के पार पहुंच चुका है, आलम यह है कि सुबह 8:00 बजते बजते धूप निकलने से लोग छाए की तलाश में दुबकने लग रहे हैं। गोदौलिया चौराहे पर भी दोपहर होते होते चौराहा सूना हो जा रहा है।

भीषण गर्मी से जानवर भी परेशान

भीषण गर्मी के कारण सबसे ज्यादा दिक्कत छुट्टा पशुओं और स्ट्रीट डाग को हो रही है। इंसान तो फिर भी अपना गर्मी से बचाव कर लेंगे लेकिन छुट्टा और बेजुबान जानवरों को सबसे ज्यादा छाए की दिक्कत है। इसके साथ ही पीने की पानी को लेकर जानवर मारे-मारे फिर रहे हैं। वाराणसी के कुछ स्वयंसेवी संगठनों के द्वारा जानवरों को पीने के पानी की व्यवस्था की जाती है लेकिन जानवरों के लिए रखा गया पानी भी दोपहर होते-होते गर्म हो जा रहा है।

Tags:    

Similar News