पाइप लीकेज व सड़क निर्माण न होने पर DM लगाई फटकार, जल जीवन मिशन केअधिशासी अभियन्ता पर होगी कार्रवाई

पाइप लीकेज व सड़क निर्माण ने होने पर डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार ने अधिकारियों को फटकार लगाई और जल जीवन मिशन के अधिशासी अभियन्ता पर कार्रवाई के लिए संस्तुति की जाएगी

Report :  Brijendra Dubey
Published By :  Deepak Kumar
Update:2021-08-19 00:40 IST

पाइप लीकेज का निरीक्षण करते हुए डीएम  प्रवीण कुमार लक्षकार

मीरजापुर। डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार ने 'जल जीवन मिशन' के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यों की हकीकत जानने के लिए कंतित ग्रामीण में बिछाई गई पाइप लाइन, हाउस कनेक्शन व जान्हवी होटल से इमामबाड़ा तक के सड़क मरम्मत की स्थिति और शिवपुर विन्ध्याचल में निर्माणाधीन ओवरब्रिज का निरीक्षण किया।

पाइप बिछाने का कार्य सर्वे तत्काल कराएं सुनिश्चित

शिवपुर में निर्माणाधीन ओवरब्रिज निरीक्षण के दौरान सम्बन्धित प्रोजेक्ट मैनेंजर अधिशासी अभियन्ता के अनुपस्थित रहने पर डीएम ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए उपस्थित सहायक अभियन्ता को निर्देशित किया कि अधिशासी अभियन्ता जल निगम से सम्पर्क कर जल जीवन मिशन योजना में पाइप बिछाने के कार्य के लिए सर्वे कराने के बाद ही पुल से सम्पर्क सड़क मार्ग का निर्माण किया जाएं। उन्होंने जल निगम के अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि पाइप बिछाने का कार्य सर्वे कर तत्काल सुनिश्चित कराया जाएं।


700 मीटर बिछाई गई पाइप लाइन 4 स्थानों पर लीकेज

इस अवसर पर उपस्थित ग्राम प्रधान तथा ग्रामीणों की ओर से जिलाधिकारी को बताया गया कि बिछाई गई पाइपों में से कई स्थानों पर लीकेज है। जिससे पानी की बर्बादी हो रही हैं। ग्रामीणों की ओर से दिखाये जाने पर जिलाधिकारी ने पूरे 700 मीटर बिछाई गई पाइप लाइन का निरीक्षण किया गया जिसमें लगभग 4 स्थानों पर पाइप लीकेज पाई गई। ग्रामीणों ने बताया कि डेढ़ से दो फीट की गहराई पर पाइप बिछाया गया जबकि जल निगम के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि एक मीटर की गहराई पर पाइप बिछाया गया हैं।

डीएम ने अधिशासी अभियन्ता को लगाई फटकार

डीएम ने अधिशासी अभियन्ता जल निगम (नमामि गंगे) को कड़ी फटकार लगाते हुए तत्काल लीकेज वाले स्थानों पर मरम्मत करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान एक मकान के सामने कनेक्शन से नल ने होने के कारण पानी बर्बाद हो रहा था। जिस पर डीएम ने तुरंत कार्रवाई करते हुए नल लगाने का निर्देश दिए।


सड़क की खस्ता हाल पर डीएम नाराज

डीएम ने जान्हवी होटल से इमामबाड़ा तक जल जीवन मिशन के अन्तर्गत बनाई जा रही सड़कों के मरम्मत का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान सड़क निर्माण का कोई कार्य होता न दिखने पर डीएम ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए जल जीवन मिशन के अधिशासी अभियन्ता को कड़ी फटकार लगाते हुए तत्काल कार्य प्रारम्भ करने का निर्देश दिया।


सड़क मरम्मत का कार्य न होने पर अधिशासी अभियन्ता पर होगी कार्रवाई

डीएम ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि पिछले कई महीनो से बार-बार निर्देश देने के बावजूद भी सड़क मरम्मत का कार्य प्रारम्भ नहीं किया गया । उन्होंने कहा कि सम्बन्धित अधिशासी अभियन्ता के विरूद्ध कार्रवाई के लिए संस्तुति की जाएगी। उन्होंने उपस्थित अधिशासी अभियन्ता को फटकार लगाते हुए कहा कि आज ही शाम तक लिखित रूप में दें कि सड़क मरम्मत का कार्य कब तक पूरा हो जाएगा। साथ में उन्होंने कड़े शब्दों में कहा कि सड़क मरम्मत कार्य तत्काल प्रारम्भ किया जाए इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही व बिलम्ब अब बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Tags:    

Similar News