योगी सरकार: रंग बयां करेंगे जिलों की हालत, इन नौ ड्रीम प्रोजेक्ट पर विशेष ध्यान

योगी सरकार ने जिलों और मंडलों की कानून-व्यवस्था और विकास कामों को आंकने के लिए नई कसौटी रची है। 'हरे-पीले-नीले-लाल' रंग जनपदों की परफार्मेंस बयां करेंगे।यानि जिलों की रैंकिंग का निर्धारण रंगों से किया जाएगा। सरकार के प्राथमिकता के कामों की प्रगति

Update: 2018-02-08 16:14 GMT
PAC स्थापना दिवस: CM योगी ने की संसद हमले की यादें ताजा

लखनऊ: योगी सरकार ने जिलों और मंडलों की कानून-व्यवस्था और विकास कामों को आंकने के लिए नई कसौटी रची है। 'हरे-पीले-नीले-लाल' रंग जनपदों की परफार्मेंस बयां करेंगे।यानि जिलों की रैंकिंग का निर्धारण रंगों से किया जाएगा। सरकार के प्राथमिकता के कामों की प्रगति इसका पैमाना बनेगी। इनमें भी योगी सरकार ने उन नौ ड्रीम प्रोजेक्ट की प्रगति पर विशेष जोर दिया है, जिसे केंद्र सरकार ने देश भर में एक अभियान के रूप में चलाया है।

इस तरह जिलों को दिए जाएंगे नम्बर

विभिन्न विभागों के संचालित योजनाओं में से जिन 61 योजनाओं को चिन्हित किया गया है। उनके कामों के आधार पर जिलों को नम्बर दिए जाएंगे। खास है कि यह नम्बर किसी योजना में लक्ष्य के अनुसार हुई प्रगति के आधार पर मिलेंगे। इसके लिए सरकार के 61 प्रोजेक्ट के 136 कामों की प्रगति आंकी जाएगी। हर काम में प्रगति के लिए अधिकतम पांच अंक तय किए गए हैं। इस प्र​क्रिया के मुताबिक हर जिलों को अधिकतम 725 अंक ही मिल सकते हैं।

इन नौ योजनाओं की प्रगति के लिए अफसरों को प्रोत्साहन

सरकार ने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट को जमीन पर उतारने के लिए अफसरों को प्रोत्साहित भी किया है। इनमें स्वच्छ भारत मिशन, ग्रामों का ऊर्जीकरण, पीएम आवास योजना, सड़कों को गडढामुक्त किया जाना, सम्पूर्ण समाधान दिवस और डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर योजना (डीबीटी) शामिल हैं। इन प्रोजेक्ट की प्रगति पर जिलों को दोगुना अंक दिए जाएंगे।

-75 फीसदी से अधिक प्रगति पर हरा रंग

-नम्बर के आधार पर 75 फीसदी से अधिक प्रगति को उत्तम श्रेणी में रखा गया है। उन जिलों को हरे रंग से प्रदर्शित किया जाएगा।

-50 प्रतिशत तक प्रगति अच्छी

-कार्यक्रम के लक्ष्य के सापेक्ष 75 प्रतिशत से कम और 50 प्रतिशत तक की प्रगति को अच्छा माना जाएगा। इसे पीले रंग से प्रदर्शित किया जाएगा।

-40 प्रतिशत तक प्रगति खराब

-इसी तरह 50 प्रतिशत से कम पर 40 प्रतिशत तक की प्रगति को खराब श्रेणी में रखा जाएगा। इसे नीले रंग से प्रदर्शित किया जाएगा।

-40 प्रतिशत से कम अत्यंत खराब

-40 प्रतिशत से कम प्रगति को अत्यंत खराब श्रेणी में रखा गया है। इसे लाल रंग से प्रदर्शित किया जाएगा।

Tags:    

Similar News